मनाली में 2219 करोड़ के निवेश को 93 MOU साइन

Wednesday, Sep 11, 2019 - 10:16 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): प्रदेश में बाहरी निवेशकों को लुभाने के लिए कुल्लू जिला की पर्यटन नगरी मनाली में मिनी कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहे। वहीं प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह, स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार, वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर सहित अन्य विभागों के प्रमुख भी शामिल हुए। प्रदेश व देश के निवेशकों को लुभाने के लिए आयोजित इस मिनी कॉन्क्लेव में देश व प्रदेश के 200 से अधिक निवेशकों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में देश व प्रदेश के निवेशकों ने2219 करोड़ के निवेश के लिए 93 एमओयू साइन किए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि हिमाचल प्रदेश में निवेश के लिए बाहरी राज्यों के अलावा प्रदेश के निवेशक भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि निवेशकों को प्रदेश में निवेश करने के लिए एक मिनी कॉन्क्लेव जल्द ही शिमला में आयोजित की जाएगी। वहीं नवम्बर माह में धर्मशाला में अभी अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कॉन्क्लेव आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश ही नहीं बल्कि बाहरी देशों से भी निवेशक प्रदेश में निवेश करेंगे।

उन्होंने निवेशकों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि निवेशकों को प्रदेश में किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसके लिए प्रदेश सरकार ने पहले ही प्रदेश की यातायात व्यवस्था को सुधारने का जिम्मा उठाया है, जिसके तहत जगह-जगह सड़क निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही है और फोरलेन का कार्य भी तेज गति से पूरा करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 1 साल के भीतर ही पूरे प्रदेश में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाया जाएगा।

वहीं हवाई व्यवस्था पर उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के विस्तारीकरण का मामला भी केंद्र सरकार के समक्ष रखा गया है और धर्मशाला में भी बड़ी उड़ानें हो सकें, इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंडी जिला में भी केंद्र सरकार की टीम के द्वारा हवाई अड्डे के लिए सर्वेक्षण किया गया है। जैसे ही केंद्र सरकार के उस सर्वे को मंजूरी मिलती है तो जल्द ही मंडी जिला में भी हवाई अड्डे के निर्माण कार्य को शुरू करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक प्रदेश सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में 41,000 करोड़ रुपए के 419 एमओयू साइन किए हैं।

Vijay