यहां प्रसिद्ध मिंधल माता मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए होगी यह खास व्यवस्था

Wednesday, Jul 03, 2019 - 01:36 PM (IST)

चंबा: चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी में प्रसिद्ध ऐतिहासिक मिंधल माता मंदिर में दो करोड़ रुपए की लागत से निजी कमेटी करेगी सराय भवन का निर्माण। पांगी घाटी के प्रसिद्ध मिंधल माता में हर साल हजारों की तादात में श्रद्धालु पहुंचते हैं लेकिन ठहरने की व्यवस्था न होने से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पांगी घाटी धार्मिक स्थल जिर्णोद्धार कमेटी ने पिछले सप्ताह बैठक के दौरान यह निर्णय लिया कि मिंधल माता परिसर में जल्द सराय भवन का निर्माण किया जाएगा। इस सराय भवन में एक साथ एक हजार से ज्यादा श्रद्धालु शरण ले सकते हैं। 

मिंधल माता मंदिर में हर साल जून माह में जम्मू-कटरा व भद्रवाह से पवित्र छड़ी यात्रा भी आती। जिसमें 20000 तक श्रद्धालु भाग लेते हैं लेकिन मंदिर परिसर में रात्रि ठहराव के लिए व्यवस्था न होने पर मजबूरन मंदिर परिसर व टैंटों में ही श्रद्धालुओं को रात काटनी पड़ती है। इसको देखते ही पांगी घाटी धार्मिक स्थल जिर्णोद्धार कमेटी ने यह निर्णय लिया है। हालांकि मिंधल माता मंदिर सरकार के अधीन होने के बावजूद भी मिंधल यात्रा के दौरान व्यवस्था चरमरा जाती है। इस सराय भवन के निर्माण बाद श्रद्धालुओं को काफी राहत मिल सकती है।

इस भवन के निर्माण को लेकर पांगी के 5 प्रजा मंडल व 16 पंचायतों के लोग सहयोग करेंगे। पांगी घाटी के लोगों ने सरकार व प्रशासन से मांग की है कि मिंधल मंदिर को मंदिर कमेटी के अधीन किया जाए ताकि इस धार्मिक व ऐतिहासिक मंदिर की भव्यता व वजूद कायम रह सके। पांगी घाटी के लोगों की मानें तो मिंधल माता मंदिर शासनकाल में 5 प्रजा मंडल संभालता है।



 

Ekta