लाखों रुपए की हेराफेरी का मामला, स्कूल की वरिष्ठ सहायक चार्जशीट

Wednesday, Jun 20, 2018 - 08:37 PM (IST)

नाहन: शिक्षा विभाग में बतौर वरिष्ठ सहायक सेवाएं दे रही एक कर्मी पर लाखों रुपए की वित्तीय अनियमितताएं पाए जाने के बाद गाज गिरी है। विभाग द्वारा वरिष्ठ सहायक को चार्जशीट किया गया है। इतना ही नहीं, कर्मी से तय समयावधि में जवाब तलब भी किया गया है। उधर, विभाग की अचानक हुई कार्रवाई के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मामला तब का है जब वरिष्ठ सहायक बी.पी.ई.ओ. कार्यालय में सेवाएं देती थी। वर्तमान में उसका तबादला जिला मुख्यालय स्थित एक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में हो गया है, जहां वह अपनी सेवाएं दे रही है लेकिन पहले बी.पी.ई.ओ. कार्यालय में सेवाओं के दौरान वित्तीय अनियमितताएं उक्त कर्मी की सामने आईं थीं।


लाखों रुपए के बिलों का भुगतान अन्य हैड से
उक्त वरिष्ठ सहायक द्वारा करीब 8 से 10 लाख रुपए के बिलों का भुगतान अन्य हैड से किया गया और कई बिलों में हेराफेरी के आरोप थे। जैसे स्कूलों को हैंडवाश के लिए दी जाने वाली राशि स्कूल के खाते में न डालकर सीधे निजी खाते में डाली गई और कई चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए अन्य हैड से भुगतान कर दिया गया। इसको लेकर विभाग द्वारा जांच की गई थी। जांच के बाद कर्मी को चार्जशीट किया गया है। विभाग द्वारा कर्मी के चार्जशीट को लेकर एक पत्र संबंधित स्कूल प्रबंधन को भी भेजा गया है।


अनुभाग अधिकारी को सौंपा गया था जांच का जिम्मा
मामला संज्ञान में आने के बाद अनुभाग अधिकारी को जांच का जिम्मा सौंपा गया था जिन्होंने जांच के बाद रिपोर्ट निदेशालय शिमला को भेजी थी। जांच में सामने आई कमियों के बाद वरिष्ठ सहायक को चार्जशीट किया गया है और तय समयावधि में जवाब मांगा गया है जिसके बाद आगामी कार्रवाई होगी।


एक साल बाद भी नहीं दिया चार्ज
विभाग के विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो उक्त कर्मी का तबादला बी.पी.ई.ओ. कार्यालय से करीब एक वर्ष पहले हो चुका है लेकिन हैरानी की बात है कि अभी तक कर्मी द्वारा चार्ज ही नहीं सौंपा गया है। इतना ही नहीं, जब कर्मी का तबादला हुआ तो कम्प्यूटर से डाटा वाश करने के भी आरोप लगे थे। इसको लेकर बी.पी.ई.ओ. कार्यालय की तरफ से उच्चाधिकारियों को भी रिपोर्ट किया गया था।


क्या कहते हैं उच्च शिक्षा उपनिदेशक
उच्च शिक्षा उपनिदेशक सिरमौर उमेश बहुगुणा ने बताया कि पूर्व में बी.पी.ई.ओ. कार्यालय में तैनात एक वरिष्ठ सहायक के कार्य में वित्तीय अनियमितताएं पाई गई थीं। इसके बाद उन्हें जांच के बाद चार्जशीट किया गया है तथा तय समयावधि में जवाब मांगा गया है। वर्तमान में वरिष्ठ सहायक स्कूल में तैनात हैं। तबादला होने के बाद चार्ज न दिए जाने का मामला संज्ञान में नहीं है। यदि ऐसा है तो कार्रवाई होगी।

Vijay