यहां मौत के मुहाने पर प्रवासियों ने जमाया ढेरा, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा (Video)

Thursday, Jul 18, 2019 - 04:22 PM (IST)

नूरपुर (भूषण शर्मा): नूरपुर के कस्बा जसूर की सब्जी मंडी के पीछे खड्ड के किनारे अप्रवासी लोगों ने अपना ढेरा जमाया हुआ है और दिन-प्रतिदिन उनकी तादाद में इजाफा होता जा रहा है। ये लोग कोन हैं और कहा से आए हैं, इनकी क्या पहचान है फिलहाल इस बारे में कोई अता-पता नहीं है। इनके छोटे-छोटे बच्चे जसूर बस अड्डे, रेलवे स्टेशन और बाजार में अक्सर भीख मांगते देखे गए हैं।

अब बरसात का मौसम शुरू हो चुका है और ये अप्रवासी खड्ड के किनारे तंबू लगा कर रह रहे हैं। बरसात में यह खड्ड काफी उफान पर होती है, जिससे कोई भी अप्रिय घटना घट सकती है। जब नूरपुर के एस.डी.एम. डॉ. सुरिन्द्र ठाकुर से इस बारे में बात की तो उन्होंने छोटे-छोटे बच्चो को ध्यान में रखते हुए तुरन्त एक कमेटी का गठन किया, जिसमें कुछ अलग-अलग विभागों के अधिकारी कमेटी में शामिल किए गए हैं। एस.डी.एम. ने गठित कमेटी को साथ लेकर औचक निरीक्षण किया और सभी अप्रवासी लोगों का ब्यौरा लेने के लिए पुलिस को दिशा-निर्देश जारी किए।

एस.डी.एम. ने बताया कि कुछ अप्रवासी जसूर में खड्ड के किनारे रह रहे हैं। बरसात का मौसम है, जिस कारण इन्हें खड्ड से दूर रहने के लिए बोल दिया है। उनके स्वास्थ्य को लेकर भी चर्चा की गई और शिक्षा संबंधी भी बात की गई। पता चला है कि पिछले एक-दो महीने से ये लोग यहां पर रह रहे हैं। पुलिस को निर्देश दे दिए हैं कि इन सबका ब्यौरा लिया जाए कि ये कितने लोग हैं और कहा से आए हैं। उन्होंने बताया कि एक टीम गठित कर दी गई है जो इन प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच करेगी। एस.डी.एम. ने सभी लोगों से खड्ड व नालों के समीप न जाने की अपील की है।

Vijay