जनता को Cashless व्यवस्था से जोडऩे के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में चलेगा ‘यह’ Campaign

Tuesday, Dec 06, 2016 - 10:31 PM (IST)

शिमला: युवाओं व आम जनता को कैशलैस व्यवस्था से जोडऩे के लिए देश भर में मुहिम चलाई जाएगी। कैशलैस व्यवस्था और डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय (एम.एच.आर.डी.) की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के तहत यू.जी.सी. ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को वित्तीय साक्षरता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। यह अभियान हाल ही में एम.एच.आर.डी. ने लांच 
किया है। 

वित्तीय साक्षरता अभियान एक माह तक चलेगा। अभियान 12 दिसम्बर से शुरू होकर 12 जनवरी तक सभी शिक्षण संस्थानों में चलाना अनिवार्य किया गया। इसके माध्यम से लेक्चरर्स विद्यार्थियों को धनराशि हस्तांतरण में डिजिटल प्रणाली अपनाने के लिए प्रोत्साहित और जागरूक करेंगे। इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। युवाओं से आह्वान किया गया है कि वे स्वयं डिजिटल मनी ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अपने परिजनों और आम जनता लोगों को भी डिजिटल मनी ट्रांजैक्शन की इस दिशा में प्रोत्साहित करें। डिजिटल मनी ट्रांजैक्शन को व्यावहारिक बनाए जाने से लोगों को कैश की जरूरत नहीं होगी और रोजमर्रा की छोटी-छोटी जरूरतों के सामान लोग मोबाइल से कैश ट्रांजेक्शन के जरिए कर सकेंगे।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) ने शोधार्थियों की स्कॉलरशिप जारी करने के लिए डायरैक्ट बैंक ट्रांसफर (डी.बी.टी.) की व्यवस्था कर रखी है। इससे यू.जी.सी. द्वारा की जाने वाली स्कॉलरशिप शोधाॢथयों के बैंक खातों में सीधे डाले जाने की व्यवस्था की गई।