मनरेगा कन्वर्जैंस से बदल डाला ताल-महल सड़क का स्वरूप, अब हाईवे जैसा ‘लुक’

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 08:11 PM (IST)

हमीरपुर (प्रकाश): जरूरतमंद को घर के आसपास रोजगार मिल जाए और अपने आसपास के गांवों का विकास भी हो, ग्रामीण भारत की तस्वीर और तकदीर बदलने के लिए चलाई गई महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा का यही मूल मकसद है। मनरेगा में अब तक पंचायतों में छोटे काम करवाए जाते रहे हैं लेकिन अब मनरेगा में ऐसे काम करवाने की रिवायत भी शुरू हुई है, जिन्हें अब तक विभाग अपने स्तर पर या ठेकेदारों के माध्यम से करवाते आ रहे हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार मनरेगा कन्वर्जैंस पर विशेष जोर दे रही है तथा सरकारी विभागों और ग्राम पंचायतों को इस दिशा में प्रोत्साहित कर रही है। हमीरपुर जिले में भी कई पंचायतोंं में मनरेगा कन्वर्जैंस से कई विकास कार्य करवाए जा रहे हैं और इनके बहुत ही अच्छे परिणाम सामने आने लगे हैं।

विकास खंड भोरंज की ग्राम पंचायत महल में इसकी बेहतरीन बानगी देखने को मिल रही है। यहां लोक निर्माण विभाग ने मनरेगा कन्वर्जैंस के माध्यम से ताल-महल सड़क की मुरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण करवाकर इसे हाईवे जैसा ‘लुक’ प्रदान किया है। गांववासियों विशेषकर महिलाओं ने बड़ी संख्या में मनरेगा में कार्य करते हुए ताल-महल सड़क को एकदम चकाचक एवं चौड़ा कर एक मिसाल कायम कर दी है। दरअसल, बरसात के मौसम के बाद ताल-महल सड़ककी हालत खराब हो गई थी। बरसात में इसकी नालियां अवरुद्ध हो गई थीं और सड़क के आसपास भी काफी झाड़ियां उग आई थीं, जिससे यहां हर समय दुर्घटना का अंदेशा बना रहता था। इसको देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने स्थानीय स्तर पर सड़क के तंग मोड़ों को चौड़ा करने, नालियों की सफाई करवाने, झाड़ियां कटवाने और अन्य छोटे-छोटे कार्यों को मनरेगा के तहत करवाने का निर्णय लिया।

ग्राम पंचायत महल के प्रधान सुरेंद्र कुमार ने बताया कि पंचायत ने लोक निर्माण विभाग को मनरेगा कन्वर्जैंस के तहत 30 महिला एवं पुरुष कामगार उपलब्ध करवाए हैं। ये कामगार कई दिनों से विभाग के अधीन कार्य कर रहे हैं। इससे उन्हें घर के पास ही रोजगार मिल रहा है तथा गांव की सड़क की मुरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण भी सुनिश्चित हुआ है। प्रधान ने बताया कि ताल-महल सड़ककी मुरम्मत भी मनरेगा के कामगारों के माध्यम से की जा रही है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News