Swine Flu टैस्ट के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा मैडीकल कॉलेज टांडा

Monday, Feb 18, 2019 - 03:04 PM (IST)

चंबा (नरेंद्र): स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए जिला चम्बा में कोई व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में किसी भी व्यक्ति के इस रोग के लक्षण नजर आने पर उसे जांच के लिए मैडीकल कॉलेज टांडा रैफर कर दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जिला स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू के सैंपल लेने की 40 किटों को मंगवा लिया है और जिला में मौजूद एक सिविल अस्पताल को 2 किटें जारी कर दी हैं। मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा में 25 किटें सैंपल लेने के लिए रखी गई हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वाई.डी. शर्मा ने यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि अब तक जिला में इन सैंपल लेने वाली किटों की उपलब्धता नहीं होने की वजह से अगर कोई व्यक्ति इस रोग की जांच करवाना चाहे तो स्वास्थ्य विभाग इस सुविधा को मुहैया करवाने में खुद को असहाय पाता था क्योंकि मैडीकल कालेज अस्पताल के साथ जिला के किसी भी स्वास्थ्य संस्थान में इस रोग का पता लगाने के लिए कोई सुविधा मौजूद नहीं है। यही नहीं स्वास्थ्य विभाग उक्त व्यक्ति के सैंपल तक नहीं ले पाता था कि इसके लिए प्रयोग में लाई जाने वाली विशेष किटें भी यहां उपलब्ध नहीं थीं। यही वजह रही कि जब भी कोई ऐसा मामला होने की आशंका पैदा होती तो उक्त व्यक्ति को जांच के लिए टांडा भेज दिया जाता था। 

नि:संदेह इस वजह से उक्त रोगी व उसके परिजनों को भारी मानसिक परेशानी का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा। विभाग ने स्वाइन फ्लू की जांच करने के लिए जाने वाले सैंपलों को लेने वाली विशेष 40 किटों की व्यवस्था कर ली है। उन्होंने बताया कि इन 40 किटों में 2 सिविल अस्पताल भरमौर, 2 डल्हौजी, 2 चुवाड़ी, 2 तीसा व 25 मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा को जारी कर दी गई हैं। विभाग ने 7 किटें अपने पास रिजर्व में रखी हैं। उन्होंने कहा कि अब इस रोग का पता लगाने के लिए रोगी को टांडा भेजने की आवश्यकता नहीं है। उसका सैंपल लेकर स्वास्थ्य विभाग स्वयं ही उसे जांच के लिए मैडीकल कॉलेज टांडा भेज देगा।

Ekta