आखिरी व्यक्ति तक अपनी पहुंच बना चुका है मीडिया : अग्निहोत्री

Sunday, Sep 02, 2018 - 10:49 PM (IST)

शिमला: मीडिया आज के युग में वह सशक्त माध्यम है जोकि दुनिया भर में आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति तक अपनी पहुंच बना चुका है। ऐसे में वर्तमान युग में पर्यटन के विकास में मीडिया का अतुलनीय योगदान है। नैशनल मीडिया फाऊंडेशन के 40वें स्थापना दिवस के अवसर पर गेयटी में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता पहुंचे केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति कुलदीप चंद अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल के साथ लगते तिब्बत के साथ हिमाचल के सांस्कृतिक संबंध बहुत ही गहरे हैं। उन्होंने कहा कि समय-समय पर मीडिया के माध्यम से दिए जाने वाले वक्तव्यों एवं विकास को लेकर होने वाली चर्चाओं का जब दुनिया में उल्लेख होता है या समाचार पत्रों के माध्यम से यह जानकारी मिलती है तो इसका कहीं न कहीं जरूर असर होता है।

वर्तमान युग प्रतिस्पर्धा का युग
उन्होंने कहा कि वर्तमान युग प्रतिस्पर्धा का युग है और ऐसे में किस देश में क्या नया हो रहा है जो लोगों को अपनी ओर आकॢषत करे, यह सारी जानकारी मीडिया के माध्यम से ही लोगों को मिलती है, ऐसे में राष्ट्रीय विकास के साथ ही पर्यटन में भी इसका खासा असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि आज इंटरनैट, यू-ट्यूब और अन्य सोशल मीडिया के माध्यमों से बहुत की जानकारी लोगों को आसानी से उपलब्ध हो रही है और ऐसे में जो जानकारी लोगों तक पहुंचती है, इसी को ध्यान में रखते हुए आज का युवा देश-विदेश में घूमने का मन बनाता है।

मीडिया से सशक्त दूसरा कोई भी माध्यम नहीं
उन्होंने कहा कि मीडिया से सशक्त दूसरा कोई भी माध्यम नहीं हो सकता जोकि लोगों के दिलोदिमाग और घरों तक अपनी सीधी पहुंच रखे।  इस दौरान बालयोगी उमेशनाथ, आचार्य फुंटसांक डिप्टी स्पीकर तिब्बतियन पाॢलयामैंट भूटान, राजेंद्र जैन फाऊंडेशन के अध्यक्ष, डा. शशिकांत शर्मा सहित अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे। देशभर से इस समारोह में करीब 100 पत्रकार आए हैं, जिन्होंने यहां पर अपने विचार रखे।

Vijay