MDAS स्टूडैंट्स की साल में अब दो बार हो सकती हैं परीक्षाएं

Monday, Oct 15, 2018 - 02:26 PM (IST)

शिमला (जस्टा): प्रदेश के डैंटल कॉलेज में एम.डी.एस. स्टूडैंट्स की परीक्षाएं अब दो बार हो सकती हैं। इससे एम.डी.एस. के छात्रों को काफी फायदा होगा। डैंटल कॉलेज के नवनियुक्त प्रिंसीपल और डी.सी.आई. में सब कमेटी के अध्यक्ष डा. आशु गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक शिमला में आयोजित होगी। इस बैठक में प्रदेश भर के 5 डैंटल कालेजों के प्रिंसीपल मौजूद रहेंगे, वहीं डी.सी.आई. के नए निर्देशों को हिमाचल में लागू करने को अंतिम मुहर लगाई जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले मास्टर ऑफ डैंटल सर्जरी करने वाले छात्र तीसरे सैमेस्टर में एक बार ही परीक्षाएं देते थे। छात्रों की बेहतर शिक्षा को लेकर डैंटल कालेज काऊंसिल ऑफ इंडिया ने देशभर के सभी कालेजों को यह निर्देश दिए थे, कि वे डैंटल कालेज में एम.डी.एस. करने वाले छात्रों को 3 साल में दो परीक्षाएं पास करने पर ही डिग्री दें। बताया जा रहा है कि देश के बाकि सभी कॉलेजों ने डी.सी.आई. के इन निर्देशों के अनुसार कार्य करना शुरू कर दिया था। लेकिन हिमाचल में बोर्ड ऑफ स्टडी की बैठक में इस फैसले पर मंजूरी नहीं मिली। यही वजह है कि इस साल एम.डी.एस. करने वाले छात्रों को पुराने शैड्यूल के मुताबिक ही परीक्षाएं पास करनी पड़ीं। 

बता दें कि डैंटल काऊंसिल ऑफ इंडिया ने यह निर्देश सितम्बर, 2017 में जारी कर दिए थे, ऐसे में हिमाचल में अभी तक क्यों इन निर्देशों का पालन नहीं किया गया इस पर स्थिति साफ नहीं हो पा रही है। हालांकि मार्च, 2018 में भी हिमाचल में बोर्ड ऑफ स्टडी की बैठक आयोजित की गई थी। बताया जा रहा है कि अगर कुछ एक प्रिंसीपल ने इस फैसले पर आपत्ति जताई तो बैठक में इस पर विचार किया जा सकता है। डैंटल कॉलेजों की बोर्ड ऑफ काऊंसिल की बैठक एम.डी.एस. के बदले गए सिलेबस और बी.डी.एस. छात्रों की समस्याओं पर भी चर्चा की जाएगी।


 

Ekta