क्रिसमस के लिए तैयार मैक्लोडगंज, वीकेंड पर 50 प्रतिशत होटल पैक

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 10:56 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : कोविड महामारी के कारण मंदी की मार झेल रहे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरों में फिर से रौनक आ गई है। क्रिसमय व वीकेंड के चलते धर्मशाला-मैक्लोडगंज के होटल 50 प्रतिशत तक पैक हो गए है। होटलियरर्स के अनुसार शुक्रवार को धर्मशाला-मैक्लोडगंज व आस पास के होटलों में 40 से 45 प्रतिशत तक होटलों के कमरों की बुकिंग हो गई है। होटलियरर्स का कहना है कि क्रिसमस व वीकेंड होने के चलते 50 प्रतिशत तक होटलों की बुकिंग हो चुकी है। पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज, धर्मशाला और पालमपुर में लंबे समय के बाद वीकेंड पर पर्यटकों की भरमार से होटलियर्स के चेहरे खिल उठे हैं। वीकेंड के चलते पंजाब, हरियाणा व दिल्ली के साथ-साथ अन्य राज्यों के पर्यटक भी होटलियरों से संपर्क साध रहे हैं।

नए साल पर 70 से 75 प्रतिशत होटल के कमरों की एडवांस बुकिंग

वीकेंड के साथ-साथ बाहरी राज्यों के कई पर्यटकों ने धर्मशाला-मैक्लोडगंज व जिला के अन्य पर्यटन स्थलों पर नए साल बिताने का मन बनाया है। होटलियर्स की मानें तो नए साल की रात के लिए धर्मशाला-मैक्लोडगंज, पालमपुर के होटलों की ऑक्यूपेंसी 70 से 75 प्रतिशत रहने का अनुमान है। होटलियर का कहना है कि इसके लिए एडवांस बुकिंग भी पर्यटकों द्वारा की जा चुकी है।

कोविड प्रोटोकॉल के लिए एसोशिएशन ने जारी किए है निर्देश

क्रिसमस व नए साल पर धर्मशाला, मैक्लोडगंज, पालमपुर में पर्यटकों को होटलों में कोविड के चलते कई प्रोटोकॉल की पालना करनी पड़ेगी। होटल एसोशिएशन के पदाधिकारियों की मानें तो होटलों में पर्यटकों के साथ कम से कम बातचीत हो उसका ध्यान रखने को कहा गया है। पर्यटकों को होटल संचालकों से बात चीत के लिए फोन का उपयोग, मास्क का प्रयोग, उचित दूरी की पालना करने को कहा गया है। वहीं रेस्ट्रोरेंट पर ग्राहकों के लिए खाना उपलब्ध ना करवा कर उनके कमरों में ही खाना देने के लिए कहा गया हैं।

जाम की समस्या से निपटने के लिए पुलिस ने तैयार किया खाका

नए साल के उपलक्ष्य पर पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में किसी प्रकार की ट्रैफिक की समस्या न हो इसके लिए पुलिस ने खाका तैयार किया है। जानकारी के अनुसार पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात करने के लिए पुलिस जवानों की मांग की है तथा जैसे ही अतिरिक्त पुलिस बल मिल जाता है तो उन्हें धर्मशाला, मैक्लोडगंज व अन्य स्थानों पर ट्रैफिक व सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा सौंफ दिया जाएगा।

धर्मशाला होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी बांबा का कहना है कि क्रिसमस व वीकेंड पर 50 प्रतिशत होटलों की बुकिंग हो गई है। नए साल पर 70 से 75 प्रतिशत होटलों की बुकिंग होने के आसार है। होटलों में कोविड प्रोटोकॉल की पालना हो इसका भी विशेष ख्याल रखने को कहा गया है। कांगड़ा पुलिस अधीक्षक डॉ. कुशाल शर्मा ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की गई है तथा जैसे ही अतिरिक्त पुलिस बल आ जाता है तो सुरक्षा व्यवस्था व ट्रैफिक के लिए तैनात कर दिया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News