कूड़े के लंबित शुल्क की रिकवरी करेगा MC, सुपरवाइजर सुनिश्चित करेंगे रिकवरी

punjabkesari.in Thursday, Oct 31, 2019 - 10:29 AM (IST)

शिमला (वंदना): गारबेज फीस की लंबित रिकवरी करने के लिए एम.सी. ने सैहब सुपरवाइजरों को वार्डों में तैनात कर दिया है। वार्ड स्तर पर सुपरवाइजरों को उपभोक्ताओं के डोर टू डोर जाकर लंबित पड़ी रिकवरी का भुगतान सुनिश्चित करवाना होगा। प्रशासन ने सभी सुपरवाइजरों को इसकी एक महीने में प्रोग्रैस रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हैं ताकि लंबित रिकवरी की वसूली की जा सके। शहर के कई वार्डों में कमर्शियल व घरेलू उपभोक्ताओं से एम.सी. को करोड़ों रुपए की रिकवरी करनी है लेकिन लंबे समय से उपभोक्ता कूड़े की फीस का भुगतान नहीं कर रहे हैं, जिससे नगर निगम प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है।

ऐसे में उपभोक्ताओं से वसूली की जिम्मेदारी सुपरवाइजरों को दी गई है। मौजूदा समय में 15,000 से अधिक उपभोक्ताओं ने ही निगम को कूड़े की फीस का भुगतान किया है, जबकि करीब 40,000 उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने अब तक एम.सी. को कूड़े की फीस का भुगतान नहीं किया है, जिससे निगम को पर्याप्त आमदनी नहीं हो रही है, ऐसे में निगम ने रिकवरी अभियान शुरू कर दिया है। नगर निगम आयुक्त पंकज राय ने सैहब सुपरवाइजरों को डोर टू डोर जाकर गारबेज बिल रिकवरी के निर्देश दिए हैं ताकि निगम को कूड़े से संभावित आय हो सके।

भुगतान नहीं करने पर 1 प्रतिशत की दर से लगेगी पैनल्टी

ऑनलाइन बिलिंग के तहत नगर निगम एस.एम.एस. से उपभोक्ताओं को कूड़े के बिल जारी कर रहा है। इसके तहत बिल जमा करवाने के लिए उपभोक्ताओं को 30 दिन दिए गए हैं। इसके बाद एम.सी. उपभोक्ताओं से 1 प्रतिशत की दर से पैनल्टी वसूल करेगा। हालांकि जिन बिलों में गड़बड़ी पाई जा रही है, उन उपभोक्ताओं से सरचार्ज वसूल नहीं किया जाएगा। ऐसे में उपभोक्ताओं को समय रहते अपने कूड़े के बिलों को जमा करवाना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News