MC Election: शिमला के लिए कांग्रेस का 'संकल्प', जारी किया Vision Document

Wednesday, Jun 14, 2017 - 03:49 PM (IST)

शिमला: नगर निगम चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपना मेनीफेस्टो जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, पीसीसी चीफ सुखविंद्र सिंह सुक्खू, एआईसीसी सचिव राजाराम पाल समेत अन्य नेताओं की मौजूदगी में इसे जारी किया गया। बताया जाता है कि 'शिमला संकल्प 2017' के नाम से जारी किए गए इस घोषणापत्र में जनता से कई वादे किए गए। इसमें स्वच्छ पेयजल, मल निकासी, यातायात, जन कल्याण, पर्यटन, व्यापार, पार्किंग और वृद्ध, महिलाओं और युवाओं व स्कूली बच्चों को लिए योजनाएं हैं। इस मौके पर वीरभद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने शिमला के लिए बहुत कुछ किया है और इस दिशा में सरकार की कोशिश लगातार जारी है। 16 जून को यह चुनाव होंगे और 17 को मतगणना होगी। यहां 34 वार्ड हैं। 


आज प्रचार का अंतिम दिन
वीरभद्र ने कहा कि आज प्रचार का अंतिम दिन है। उन्होंने कहा कि अब तक प्रचार के दौरान वे जहां-जहां भी गए वहां लोगों का भारी समर्थन मिल रहा है। उसे देखते हुए उन्हें थोड़ा विश्वास है कि नगर निगम शिमला में कांग्रेस काबिज होगी। उन्होंने कहा कि शहर की विकराल हो रही पानी की समस्या को सतलुज नदी से उठाकर दूर किया जाएगा। वीरभद्र ने कहा कि शिमला में पुराने भवनों के नियमितिकरण के लिए रिटेंशन पॉलिसी लाई थी, लेकिन वह मामला कोर्ट में चला गया है। इस मौके पर सुक्खू ने कहा कि नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर माकपा के होने के बाद भी कांग्रेस सरकार ने शिमला शहर में विकास को मदद दी है और अब शिमला को 24 घंटे पानी की सप्लाई देने के लिए 100 करोड़ रुपए मुख्यमंत्री स्वीकृत किए हैं। 


स्वच्छ पेयजल योजना
कांग्रेस ने कहा कि राज्य सरकार ने शिमला की 1.90 लाख आबादी के लिए सतलुज से शिमला के लिए 410 करोड की पेयजल योजना स्वीकृत की है और इस योजना को शीघ्र कार्यान्वित किया जाएगा। 


पर्यटन योजना
पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शिमला माल रोड पर स्थित गेयटी थियेटर का 23.72 करोड़ की लागत से जीर्णोंद्धार किया गया है। इसे सुदंर बनाने के लिए 33.89 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके साथ-साथ प्रत्येक वार्ड में जिम का निर्माण किया जाएगा।


पार्किंग योजना
उन्होंने कहा कि उसकी सरकार शिमला में पार्किंग योजना के तहत टुटी कंडी में 66.65 करोड़ की पार्किंग का निर्माण करवा रही है। इसमें 700 गाड़ियां और बसें पार्क करने की सुविधा होगी।