MC Election में एक बार फिर सामने आई चुनाव आयोग की नालायकी

Saturday, Jun 10, 2017 - 11:38 AM (IST)

शिमला: एम.सी. शिमला के चुनाव में एक बार फिर से चुनाव आयोग की नालायकी सामने आई है। पहले मतदाता सूची बनाने में चुनाव आयोग की कलई खुली थी और अब आयोग ने एक ही चुनाव चिन्ह 3-3 प्रत्याशियों को बांटा है। चुनाव चिन्ह मिलने के बाद प्रत्याशियों ने अपनी चुनाव प्रचार सामग्री प्रिंट कर ली थी। इस पर प्रत्याशियों ने हजारों रुपए खर्च किए लेकिन उनके होश तब फाख्ता हो गए, जब उन्हें पता चला कि चुनाव चिन्ह लैटर बॉक्स 2 अन्य प्रत्याशियों को भी दिया गया है। आयोग की कार्यप्रणाली से हताश एक प्रत्याशी ने शुक्रवार को जिलाधीश कार्यालय के बाहर रोष जताया और जमकर चुनाव आयोग को लताड़ लगाई। बताया जाता है कि नगर निगम शिमला के कृष्णानगर वार्ड में कुल 9 दावेदार मैदान में हैं। इनमें से 3 उम्मीदवारों को एक ही चुनाव चिन्ह अलॉट किया गया।


प्रशासन की लापरवाही के कारण हुआ आर्थिक नुकसान
प्रत्याशियों ने बाकायदा जनता के बीच जाकर लैटर बॉक्स पर मोहर लगाने की अपील की थी। कृष्णानगर वार्ड में नविता, बिट्टू कुमार और बिट्टू को लैटर बॉक्स सिंबल दिया गया था। अधिकारियों की गलती की शिकार हुई प्रत्याशी नविता ने कहा कि प्रशासन की लापरवाही के कारण उन्हें आर्थिक नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की गलती के कारण उनके वार्ड में 3 प्रत्याशियों को एक ही सिंबल दिया गया और अब 2 उम्मीदवारों को बुलाया गया है और दूसरा सिंबल दिया है लेकिन उन्होंने पहले मिले सिंबल के पोस्टर छाप दिए थे। उन्होंने मांग की कि उन्हें हुए नुकसान की भरपाई की जाए और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए।


विरोध के बाद ये मिले चिन्ह
उम्मीदवारों के विरोध करने के बाद यहां उन्हें और चुनाव चिन्ह दिए गए। इसमें नविता को सिलाई मशीन जबकि बिट्टू कुमार को वायुयान व बिट्टू को लैटर बॉक्स का चिन्ह दिया गया। जानकारी के अनुसार इनमें से दोनों बिट्टू बीते रोज ही अपना चुनाव चिन्ह ले आए जबकि नविता ने शुक्रवार को चुनाव चिन्ह लिया।