बिलासपुर के लिए सात समुंदर पार से आई मदद, मयंक वैद ने Hong Kong से भेजे 24 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 07:57 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): व्यक्ति चाहे कितना ही बड़ा इंसान बन जाए, उसे अपनी मातृभूमि से प्रेम रहता ही है। कोरोना के इस काल में जहां अपने भी मुंह फेर रहे हैं तो ऐसे में सात समुंदर पार बैठे बिलासपुर के एक युवक को पूरे जिले के लोगों की चिंता है। बिलासपुर के राजपुरा गांव नोआ के मयंक वैद ने हांगकांग से जिला बिलासपुर के लिए 24 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर भेजे हैं। मल्टीनैशनल कंपनी के सीनियर लॉयर मयंक वैद द्वारा भेजी गई ये 24 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनें अगले सप्ताह बिलासपुर पहुंच जाएंगी। मयंक ने कुछ मशीनें हांगकांग में खरीदीं जबकि कुछ चीन व अन्य देशों से मंगवाईं हैं।

बता दें कि ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर वह मशीन है, जो हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है। ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ले जाया सकता है तथा इसका प्रयोग भी आसान है। टूटती सांसों की लड़ी को जोडऩे के लिए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर संजीवनी का काम करता है।

मयंक का मानना है कि इस संकट में यदि वह अपने लोगों को कुछ राहत दे सकें तो उनके लिए यह बड़ी बात होगी। मयंक वैद स्व. अशोक वैद सेवानिवृत्त डीआईजी बीएसएफ तथा माता समाजसेवी नीरू वैद के छोटे बेटे हैं। मयंक के बड़े भाई अमेरिका विश्वविद्यालय में प्रोफैसर हैं। मयंक की शादी हांगकांग में ही थैरेसा से हुई है और उनके 3 बेटे हैं। मयंक वैद ने 463 किलोमीटर एंडुरोमन रेस जीतकर वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है। ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले मयंक पहले भारतीय बने हैं।

मयंक वैद के भाई लक्ष्य वैद ने ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर भारत आने की पुष्टि करते हुए बताया कि कुछ दिनों में यह मेडिकल सामान बिलासपुर पहुंच जाएगा तथा उसे जिला अस्पताल व कोविड सैंटर में भेज दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News