नई पहल : हिमाचल के इस प्रसिद्ध शक्तिपीठ में बेटियों के नाम पर लगेंगे दानपात्र

Tuesday, Dec 31, 2019 - 04:17 PM (IST)

कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा का प्रसिद्ध शक्तिपीठ बज्रेश्वरी देवी मंदिर जहां लाखों-करोड़ों भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। वहीं अब यह देश में पहला ऐसा शक्तिपीठ होगा जहां बेटियों के नाम पर दानपात्र लगाए जाएंगे। इन दानपात्रों से एकत्रित होने वाली राशि को खर्च किए जाने बाबत फिलहाल अभी निर्णय नहीं हो पाया है। यह निर्णय श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर न्यास की बैठक में लिया गया है। मंदिर न्यास की इस नई पहल का सभी ने स्वागत किया है।

मंदिर को इस वर्ष हुई 6.21 करोड़ रुपए की आमदनी

सहायक आयुक्त एवं एसडीएम जतिन लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में वर्ष 2020 का अनुमानित बजट भी पेश किया गया। बैठक में बताया गया कि वर्ष 2019 में न्यास की आमदनी में बढ़ौतरी हुई है। वर्तमान वर्ष में 30 नवम्बर तक 6.21 करोड़ रुपए की आमदनी हुई है जबकि वर्ष 2018 में यह दर 6.05 करोड़ रुपए थी।

मां की आरती का होगा लाइव प्रसारण

बैठक में मंदिर में डिजिटल दान को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त पॉस मशीन व मंदिर परिसर में एलईडी लगाने का भी निर्णय लिया गया है। इसके अलावा मां की आरती का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। इस बाबत मंदिर की वैबसाइट को अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है।

शहर की सड़कों पर होगी कांगड़ा शैली की चित्रकारी

मंदिर अधिकारी ने बताया कि वैबसाइट के साथ-साथ निफ्ट कांगड़ा के सहयोग से शहर की सड़कों पर कांगड़ा शैली की चित्रकारी करने का भी फैसला लिया गया है। इसके अलावा घृत पर्व पर होने वाले भगवती जागरण के लिए मंदिर न्यास ने कमेटी का गठन किया है।

Vijay