बैंक अधिकारी बनकर 1.37 लाख रुपए उड़ाने वाला मास्टरमाइंड झारखंड से धरा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 03:55 PM (IST)

चम्बा (विनोद): पंजाब नैशनल बैंक का अधिकारी बन कर बैंक खाता धारक को फोन करके 1 लाख 37 हजार रुपए का चूना लगाने वाले मास्टरमाइंड का न सिर्फ जिला पुलिस ने पता लगाने में सफलता हासिल की बल्कि उसे सलाखों के पीछे पहुंचाने में भी सफलता हासिल की। इस मास्टरमाइंड को तलाशने के लिए जिला पुलिस ने एक विशेष पुलिस दस्ता गठित किया था जिसने झारखंड की गलियों की कई दिनों तक खाक छानने के बाद आखिरकार उसे दबोच लिया। एसपी चम्बा डॉ. मोनिका ने जिस उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुख्य आरक्षी वीरेंद्र कुमार की अगुवाई में जो विशेष दस्ता गठित किया था वह पूरी तरफ से उम्मीदों पर खरा उतरा है।

जानकारी के अनुसार ठाकुर दास पुत्र नुरध राम निवासी गांव भ्ररदवीं, डाकघर चरडा, तहसील चुराह, जिला चम्बा ने तीसा थाना में शिकायत दर्ज करवाई थी कि 1 अक्तूबर को उसके फोन पर एक कॉल आई। फोन करने वाले ने खुद को पंजाब नैशनल बैंक का अधिकारी बताते हुए खाते से संबंधित जानकारी मांगी व मोबाइल पर आए ओटीपी को शेयर करने को कहना। ठाकुर दास ने उसकी बात पर विश्वास करते हुए उक्त फोन करने वाले को अपना ओटीपी नंबर बता दिया। इसके  चंद पलों में ही ठाकुर दास के बैंक खाते से 1 लाख 37 हजार रुपए कम हो गए। ठाकुर दास की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद एक विशेष पुलिस दस्ता इस मामले की गुत्थी को सुलझाने के लिए गठित किया।

अपराध शाखा की इस टीम में मुख्य आरक्षी वीरेंद्र कुमार, मुख्य आरक्षी नीरज कुमार, आरक्षी मेहर दत्त, आरक्षी संजय कुमार व चैन सिंह शामिल रहे। इस टीम ने इस मामले की जांच को बेहद सूझबूझ के साथ अंजाम देते हुए सबसे पहले फोन नम्बर पता करके उसकी कॉल डिटेल, बैंक डिटेल तथा पेटीएम डिटेल ली गई। इसके माध्यम से पुलिस ने उक्त धोखाधड़ी करने वाले मास्टरमाइंड का पता लगाया और झारखंड जाकर उसकी तलाश में जगह-जगह दबिश दी। हालांकि कुछ दिनों तक वह पुलिस की पकड़ से बचने में कामयाब रहा लेकिन आखिरकार पुलिस ने उसे दबोचने में सफल हासिल कर ली।

उक्त आरोपी की पहचान संतोह कुमार महंतो उर्फ बंटी पुत्र सीता राम महंतो गांव डुमरी नंबर-2 डाकघर जमाडोला जिला धनबाद (झारखंड) के रूप में हुई है जिसे पुलिस ने अपनी हिरासत में लेकर उसे चम्बा लाया जा रहा है, जहां उसे अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा। एसपी चम्बा डॉ. मोनिका ने मामले की पुष्टि करते हुए लोगों से आग्रह किया है कि वे ऐसे किसी भी फोन कॉल के झांसे में न आएं, जिसमें कि आपके बैंक या एटीएम के ओटीपी नम्बर बताने की बात कही जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News