मैड़ी मेले में उमड़ा श्रद्धा का जनसैलाब(PICS)

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 11:54 AM (IST)

ऊना (अमित): उत्तर भारत में यूं तो होला मोहल्ला पूरे पंजाब में खूब धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन पंजाब के साथ लगते राज्यों में भी यह उसी जोशो जूनून के साथ मनाया जाता है। होला मोहल्ला का यही हर्षो उल्लास हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह में भी दिखाई देता है। जहां मेले के मद्देनजर डेरे सहित पूरे इलाके को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। यहां होला मोहल्ला का आयोजन पूरे दस दिनों तक किया जाता है, यहां हर बार की तरह मेले के आठवें दिन श्रद्धालुओं का खूब सैलाब उमड़ा।
PunjabKesari

मेले के आठवें दिन हर साल की तरह झंडा चढाने की रस्म अदा की गयी। वहीं 11-12 मार्च की अर्धरात्रि को पंजा साहिब का प्रसाद वितरित किया जाएगा। इसके साथ ही 3 मार्च से शुरू हुए मेले का 12 मार्च को समापन हो जायेगा। होला मोहल्ला मेला हर बर्ष फाल्गुन के विक्रमी महीने में पुर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है। दस दिनों तक मनाए जाने वाला यह मेला देश ही नहीं अपितु विदेश में भी खासा प्रसिद्ध है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल तथा देश के अन्यों हिस्सों से लाखों की तादाद में श्रद्धालु इस मेले में शरीक होने के लिए आते है। मेले में देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा चाक चौबंद की गई है। मेला क्षेत्र को नौ सैक्टरों में बांटा गया है तथा प्रत्येक सैक्टर में एक-एक सैक्टर मैजिस्ट्रेट तथा एक-एक पुलिस अधिकारी की नियुक्ति की गई है तथा मेले में 1400 के करीब पुलिस और होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गई है।
PunjabKesari

असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मेला क्षेत्र में जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरा भी स्थापित किए गए है। श्रद्धालुओं की माने तो यहां पर सच्चे मन से जो भी मुराद मांगी जाए बाबा जी सभी मनोकामनाएं पूरी करते है। डेरा बाबा बड़भाग सिंह में मंजी साहिब में झंडे की रस्म के दौरान हजारों की तादाद में श्रद्धालु मौजूद रहे। मंजी साहिब के गद्दीनशीन संत स्वर्णजीत सिंह ने इस अवसर पर श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी। संत स्वर्णजीत सिंह ने कहा कि इस स्थान पर सभी धर्मों के लोग नतमस्तक होते है और यह मेला एकता व भाईचारे का प्रतीक है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News