सेमिनार में हिमाचल की मार्शल आर्ट चैंपियनशिप कब होगी हुआ तय

Wednesday, Nov 29, 2017 - 03:48 PM (IST)

मंडी: वर्ष 2018 के मई और जून महीने में हिमाचल प्रदेश में कल्लरीपयट्टू मार्शल आर्ट की पहली स्टेट चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। यह निर्णय मंडी में जारी कल्लरीपयट्टू मार्शल आर्ट के दो दिवसीय सेमिनार के समापन मौके पर लिया गया। इसके साथ ही अगले वर्ष ही इस मार्शल आर्ट की वैपन ट्रेनिंग को भी आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बता दें कि कल्लरीपयट्टू मार्शल आर्ट कराटे की मुख्य विधाओं का जनक माना जाता है लेकिन अभी तक प्रदेश में इसके प्रशिक्षण का कोई प्रावधान नहीं था। 



ऑल इंडिया कल्लरीपयट्टू फेडरेशन के सहयोग से यहां पर इस कला को सिखाने का प्रयास शुरू हो पाया है। मंडी में जारी दो दिवसीय सेमिनार के दौरान प्रदेश भर से आए कराटिस्टों ने भाग लेकर इस मार्शल आर्ट की बारीकियों को सीखा। ऑल इंडिया कल्लरीपयट्टू फेडरेशन के सहायक सचिव साजी एस. कोटारम ने युवाओं को यह प्रशिक्षण मुहैया करवाया। 



हिमाचल प्रदेश कल्लरीपयट्टू एसोसिएशन के अध्यक्ष जोगिंद्र सिंह आजाद ने बताया कि कल्लरीपयट्टू में 6 स्पोटर्स के इवेंट आते हैं और अधिक से अधिक युवाओं को इस खेल के साथ जोडऩे का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 के मई या जून महीने में इसकी स्टेट चैंपियनशिप और वैपन ट्रेनिंग करवाई जाएगी।