शहर के 5 होटलों के नहीं मिले नक्शे, राजस्व विभाग के छूटे पसीने

Wednesday, Aug 22, 2018 - 03:25 PM (IST)

कुल्लू: कुल्लू शहर में 5 होटलों के नक्शे न मिल पाने के कारण राजस्व विभाग के पसीने छूट गए हैं। इन नक्शों को ढूंढने के लिए राजस्व विभाग ने मुसाबियों को खंगाला लेकिन मुसाबियां फटी हुईं होने के कारण इन 5 होटलों के नक्शे नहीं मिल पा रहे हैं। हालांकि नक्शे परत सरकार, परत पटवार, वन विभाग व राजस्व विभाग के अन्य रिकार्ड में मौजूद रहते हैं। अब इन होटलों की जमीन वाले नक्शों को ढूंढने के लिए अन्य रिकार्ड को भी खंगालना शुरू कर दिया गया है। करीब 2 महीने पहले भी कुछ होटलों के नक्शों में इसी प्रकार की मुश्किल आई थी, बाद में इन होटलों के नक्शों को अन्य रिकार्ड से तैयार कर लिया गया था और उन होटलों की निशानदेही की प्रक्रिया भी निपटाई गई। कुछ राजनेताओं व सियासी दलों के पदाधिकारियों सहित अन्य के होटलों का बड़ा हिस्सा वन भूमि व सरकारी भूमि पर भी पाया गया है।

ढालपुर में सरकारी भूमि कब्जाकर बनाई पार्किंग
ढालपुर में एक होटल ने सरकारी भूमि कब्जाकर अवैध पार्किंग बना रखी है, ऐसे में इन लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। जिन होटलों के नक्शे नहीं मिल रहे हैं उनके नक्शे भी अब जल्द ही अन्य मौजूद रिकार्ड से तैयार किए जाएंगे। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने होटलों की स्थिति के संदर्भ में पूछा है। कई होटल अवैध हैं तथा कइयों ने नियमों को तोड़ा है। इसी वजह से नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल होटलों के प्रति तल्ख हुआ है। उधर, हाईकोर्ट ने भी ऐसे होटलों पर कार्रवाई के आदेश दे रखे हैं और निशानदेही का क्रम जारी है।

नए होटल-गैस्ट हाऊस की बन रही सूची
सभी पटवार सर्कलों से होटलों, गैस्ट हाऊसों, होम स्टे और व्यापारिक प्रतिष्ठानों की सूची मांगी गई है। पार्वती घाटी में कसोल, जरी, कटागला व छलाल सहित अन्य क्षेत्रों में कार्रवाई के बाद अब अन्य पटवार सर्कलों में होटल व गैस्ट हाऊस चिन्हित किए जा रहे हैं। इन्हें चिन्हित करने के बाद इनकी निशानदेही करवाई जाएगी। चौंग पंचायत में भी सोमवार को होटल-गैस्ट हाऊस चिन्हित करने का क्रम जारी रहा।

क्या बोले एस.डी.एम.
एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया ने बताया कि 5 होटलों के नक्शे नहीं मिल रहे हैं। संबंधित कानूनगो व पटवारियों को बुलाकर अन्य रिकार्ड से इनके नक्शों को तैयार करने के लिए कहा गया है ताकि इनकी निशानदेही की प्रक्रिया को भी निपटाया जा सके। एन.जी.टी. के आदेशों पर होटलों की निशानदेही का क्रम निपटाने का कार्य जारी है।

Vijay