पानी की किल्लत से जूझ रहे यहां कई गांव

Thursday, May 24, 2018 - 09:27 AM (IST)

बंजार : उपमंडल बंजार की ग्राम पंचायत चनौन के कई गांव पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। गऊशाला, मठीयाणा, ओडि़धार, शरन, बागीधार, चलियाला, धारा व छामबड़ी के ग्रामीण पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे हैं। इस वर्ष सर्दियों में बारिश व बर्फबारी कम होने से प्राकृतिक स्रोत भी सूख चुके हैं। चनौन क्षेत्र के लोगों को अपनी पेयजल की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कई किलोमीटर पैदल जाकर पानी लाना पड़ रहा है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि इन गांवों के नजदीक कोई पानी का प्राकृतिक स्त्रोत नहीं है, जिससे लोगों को अपने व पालतू पशुओं के लिए पीने के लिए पानी की समस्या सता रही है। गांववासियों सन्नी, सुनील, पुरुषोत्तम, जीत राम, कुलदीप नेगी, प्रकाश, संजू, दिला राम, रोशन लाल, जयपाल ठाकुर, यशु व विश्वदेव शर्मा आदि का कहना है कि क्षेत्र में पानी के भंडारण टैंक का निर्माण किया गया है, लेकिन वहां पर केवल एक वाटरगार्ड ही तैनात है।

जल्द हल नहीं हुई समस्या तो होगा प्रदर्शन 
लोगों का कहना है कि उन्होंने आई.पी.एच. विभाग बंजार के सहायक अभियंता को फोन पर क्षेत्र की इस समस्या के बारे में कई बार बताया है, लेकिन विभाग ने आज तक इस समस्या के निवारण के लिए कोई उचित कदम नहीं उठाया है। लोगों का कहना है कि अगर विभाग द्वारा पानी की समस्या का कोई हल नहीं निकाला गया तो लोग खाली बर्तन लेकर विभाग के बंजार स्थित मुख्यालय में प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।  

पेयजल से न करें खेतों की सिंचाई 
एस.डी.ओ. बंजार एम.एस. धामी का कहना है कि पानी के मेन सोर्स में भी पानी की कमी आई है जल्दी ही लोगों को पानी की सप्लाई दे दी जाएगी और जो वहां की स्थानीय पंचायत द्वारा वाटरगार्ड रखा गया है वह भी विभाग द्वारा नियुक्त किया गया है। वाटरगार्ड का सहयोग करें और विभाग ने लोगों से आग्रह किया है कि वह पीने वाले पानी से खेतों में सिंचाई न करें। इसमें विभाग का सहयोग करें।  

kirti