भरमौर-चम्बा NH-154A बड़े वाहनों के लिए बहाल, मणिमहेश यात्रा फिर शुरू

Wednesday, Aug 21, 2019 - 11:03 PM (IST)

भरमौर: गत दिनों हुई भारी बारिश के बाद बंद हुए भरमौर-चम्बा 154ए नैशनल हाईवे को बड़े वाहनों के लिए खोल दिया गया है। हालांकि छोटे वाहनों के लिए यह मार्ग गत दिन ही खोल दिया था मगर बड़े वाहनों के लिए मंगलवार रात 11 बजे मार्ग पूरी तरह से बहाल हो गया। तीन दिनों तक हुई बरसात के कारण प्रशासन द्वारा बंद की गई यात्रा को फिर से शुरू कर दिया है, जिसमें दोनाली में वैकल्पिक पुल की व्यवस्था की गई है। बचाव दल के सदस्यों ने यात्रियों को पकड़ कर नाला पार करवाने का कार्य शुरू कर दिया है। जिन लोगों ने नाला पार नहीं करना है वे वाया यमकुंड होकर सीधा धनछो पहुंच सकते हैं। जीडीसीए की अनुमति मिली तो वीरवार से भरमौर से गौरीकुंड के लिए हवाई उड़ानें शुरू हो जाएंगी। हालांकि यूटी एयर और ट्रांस भारत एविएशन के 2 हैलीकॉप्टर भरमौर हैलीपैड पर उतर चुके हैं। भरमौर पहुंच रहे सैंकड़ों श्रद्धालु अब अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं। सैंकड़ों की संख्या में छोटे-बड़े वाहन भरमौर पहुंच चुके हैं और शिव भोले के उद्घोष गूंजने शुरू हो गए हैं।

बग्गा तथा त्रिलोचन महादेव के पास खराब था मार्ग

बता दें कि पिछले सप्ताह लगातार हुई बरसात के कारण बग्गा तथा त्रिलोचन महादेव के पास मार्ग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त था, जिस कारण मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं तथा यात्रा के दौरान लगने वाले सभी लंगर समितियों के राशन से भरे ट्रक फंसे हुए थे। छोटे वाहनों में हजारों की संख्या में शिव भक्त मार्ग खुलने के इंतजार में पिछले 3 दिनों से राख में रुके थे। अब मार्ग खुलने के बाद सभी राशन के ट्रक भरमौर व हड़सर पहुंचने लगे हैं। अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण राजिंद्र शेखड़ी ने बताया कि यह राज मार्ग बग्गा व त्रिलोचन महादेव के पास ज्यादा खराब था। रात 11 बजे तक इसे बड़े वाहनों के लिए खोल दिया गया है।

यात्रा पर जाने से रोकने पर फूटा शिवभक्तों का गुस्सा

खराब मौसम के चलते प्रशासन ने मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के आदेश जारी किए थे। इन आदेशों पर जब पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को रोका तो शिवभक्तों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। कुछ स्थानों पर तो स्थिति संवेदनशील बन गई। गत दिवस चम्बा जिला के प्रवेश द्वार कहे जाने वाले तुनुहट्टी बैरियर पर पंजाब से आने वाले शिव भक्तों को पुलिस ने चम्बा की ओर जाने से रोक लिया था, जिसके चलते कई जगह तो पुलिस के साथ बहसबाजी भी हो गई। उधर, मौसम विभाग के अनुसार वीरवार व शुक्रवार को चम्बा का मौसम साफ रहेगा लेकिन इसके बाद शनिवार से अगले सप्ताह के वीरवार तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

Vijay