मणिमहेश यात्रा : 13 सैक्टरों में बांटा भरमौर, इतने कर्मचारी होंगे तैनात

Tuesday, Aug 20, 2019 - 10:53 PM (IST)

भरमौर: मणिमहेश यात्रा 2019 की तैयारियों के लिए भरमौर प्रशासन ने कर्मचारियों की पहली सूची सैक्टर अनुसार जारी कर दी है। भरमौर में कर्मचारियों व अधिकारियों की कमी के कारण मणिमहेश यात्रा में प्रशासन किस प्रकार व्यवस्थाएं संभालेगा, भरमौर प्रशासन ने इस पर अपने तरीके से जवाब प्रस्तुत किया है। मणिमहेश न्यास की ओर से जारी आदेशानुसार भरमौर उपमंडल में इस वर्ष 13 सैक्टर बनाए गए हैं जिनमें दुर्गेठी सैक्टर लूणा से खड़ामुख तक, लाहल सैक्टर खड़ामुख से सावनपुर तक, भरमौर सैक्टर सावनपुर से पट्टी नाला तक, चौरासी सैक्टर पुराना बस अड्डा भरमौर से वाया मलकौता भरमाणी तक, रजौर सैक्टर पट्टी नाला से सांदी तक, हड़सर सैक्टर सांदी से हड़सर, गौरीकुंड सैक्टर सुंदराशी से गौरीकुंड तक, डल झील सैक्टर गौरीकुंड से डल झील तक, कलाह सैक्टर लाके वाली माता मंदिर से वाया कलाह डल झील तक, भरमाणी सैक्टर खडली से वाया घराडू भरमाणी माता मंदिर तक व कुगति सैक्टर हड़सर कुगति पुल से वाया कुगति डल झील तक बनाया गया है।

एक सैक्टर अधिकारी के  साथ 3 से 6 कर्मचारी होंगे तैनात

हर सैक्टर पर एक सैक्टर अधिकारी व सैक्टर के क्षेत्रफल के अनुसार अन्य 3 से 6 कर्मचारी तैनात किए गए हैं जिनकी संख्या 150 है। ए.डी.एम. भरमौर पृथीपाल सिंह ने बताया कि इन सैक्टरों में तैनात किए गए सभी अधिकारी 19 अगस्त को अपने सैक्टर अधिकारी से आवश्यक सामग्री प्राप्त कर निर्धारित ड्यूटी स्थान पर तैनात हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन सैक्टरों में तैनात अधिकारियों को लंगर व दुकानों पर स्वच्छता, भोजन की गुणवत्ता की जांच करना, ट्रैफिक व्यवस्था, कानून व्यवस्था, को संभालना, पार्किंग में वाहनों की व्यवस्था देखना, यात्रियों की समस्याएं सुनना व उनका मार्गदर्शन करना, राहत व बचाव दल के साथ संपर्क बनाए रखना जैसे कार्य करने होंगे।

यात्रा के दौरान हर गतिविधि पर रखी जाएगी नजर

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं मणिमहेश न्यास अध्यक्ष ने कहा कि यात्रा के दौरान हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। इस यात्रा के दौरान यात्रियों के विश्लेषण के अनुसार आगामी वर्ष की यात्रा की रूपरेखा तैयार की जाएगी। यात्रा के दौरान किसी भी वाहन से पार्किंग शुल्क नहीं लिया जा रहा। यात्रियों के लिए यह बहुत बड़ी राहत है। व्यवस्थाओं के लिए हर रोज नए फैसले लिए जा रहे हैं। उन्होंने स्थानीय लोगों से भी सहयोग की अपील की है। धनछो सैक्टर हड़सर से धनछो तक होगा।

Vijay