मणिमहेश दर्शन को अब नहीं देना पड़ेगा सुविधा टैक्स, पढ़ें खबर

Wednesday, Sep 05, 2018 - 10:41 PM (IST)

चम्बा: मणिमहेश यात्रियों से अब किसी प्रकार का कोई कर नहीं वसूला जाएगा। मणिमहेश ट्रस्ट ने जो सुविधा कर लगाया था, उसे पूरी तरह से हटा दिया गया है। भरमौर-पांगी विधायक जियालाल कपूर ने बुधवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने की हरगिज इजाजत नहीं दी जाएगी। विधायक ने कहा कि उन्होंने चुनावी जीत दर्ज करते ही यह ऐलान किया था कि कांग्रेस के शासनकाल में शिवभक्तों से अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए जो पार्किंग शुल्क की आड़ में जजिया कर वसूला जा रहा है, उसे बंद किया जाएगा।

विधायक की बात पर डी.सी. चम्बा ने भरी हामी
उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर बुधवार को उन्होंने डी.सी. चम्बा से मुलाकात करके साफ शब्दों में इस सुविधा कर को बंद करने के लिए कह दिया है और डी.सी. चम्बा ने इसे अमल में लाने की हामी भर दी है। बुधवार से ही इस सुविधा कर को बंद कर दिया गया है। जियालाल कपूर ने कहा कि मणिमहेश ट्रस्ट की आय को बढ़ाने के लिए हैली टैक्सी सेवा मुहैया करवाने वाली कंपनियों से 10 प्रतिशत की बजाय 20 प्रतिशत रॉयल्टी वसूलने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि मणिमहेश यात्रियों को प्रदेश की जयराम सरकार हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवा रही है। उन्होंने कहा कि यह सरकार का दायित्व है कि वह धार्मिक स्थलों पर आने वाले श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाए।

धार्मिक भावनाओं व श्रद्धा के साथ जुड़ी है यात्रा
उन्होंने कहा कि किसी भी यात्री पर अतिरिक्त कर नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गौरीकुंड तक सड़क निर्माण की दिशा में प्रभावी कदम उठाने के लिए संबंधित विभागों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं तो साथ ही जिला प्रशासन व भरमौर प्रशासन को ये निर्देश दिए गए हैं कि वे चल रही मणिमहेश यात्रा में किसी भी प्रकार की परेशानी के सामने आने पर उसका शीघ्र निवारण करें। उन्होंने कहा कि यह यात्रा हमारी धार्मिक भावनाओं व श्रद्धा के साथ जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि देश-विदेश से हर वर्ष ज्यादा से ज्यादा संख्या में शिवभक्त यहां पहुंच रहे हैं, जिस वजह से यह यात्रा धार्मिक पर्यटन के रूप में भी अपनी पहचान बना रही है।

Vijay