अब हिमाचल में भी होंगे मंगलेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन (Video)

Monday, Jan 21, 2019 - 04:26 PM (IST)

नाहन (सतीश): देवभूमि हिमाचल में शक्ति, भक्ति और आस्था का संगम हर जगह देखने को मिलता है। यहां रहने वाले लोगों की देवी-देवताओं से आस्थाएं जुड़ी हैं। ऐसी ही आस्था की कुछ तस्वीरें हम आपको दिखाते हैं, जहां एक मंगलेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थापित करने के लिए दर्जनों लोग 1600 किलोमीटर का पैदल सफर तय कर रहे हैं। सिरमौर के नौहराधार क्षेत्र के चोकर गांव के लोगों की आस्था इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है।


गांव के करीब दो दर्जन लोग मध्य प्रदेश के उज्जैन से पैदल मंगलेश्वर ज्योतिर्लिंग लाकर गांव के लिए रवाना हो गए। गांव तक पहुंचने के लिए इन्हें करीब 1600 किलोमीटर का पैदल सफर तय करना पड़ेगा जिसमें से 3 दिनों में यह लोग 400 किलोमीटर सफर तय कर चुके हैं। 15 जनवरी को चोकर व भंगाडी गांव के करीब 35 लोग अपना कामकाज छोड़कर नर्मदा व कावेरी नदी से मंगलेश्वर ज्योतिलिंग लेने गए हैं।

लोक गाड़ियों के जरिए उज्जैन पहुंचे थे मगर वापसी में लोग ज्योतिलिंग को पालकी में उठाकर पैदल सफर कर रहे हैं। यही नहीं यह पालकी को नीचे जमीन पर भी नहीं रखते बारी-बारी से उसको उठाते हैं। अपने गांव पहुंचने में इन लोगों को करीब 25 दिन का समय लग जाएगा। उज्जैन नर्मदा व कावेरी नदी का संगम हैं। यह ज्योतिलिंग इन दोनों नदी के संगम के अंदर पानी से प्राप्त करनी पड़ती हैं। इस ज्योतिलिंग को लोग केन्था गांव में स्थापित करना चाहते है। इस स्थान पर एक भव्य मंदिर बनाया जाएगा।

Ekta