मंडी जिला में बिना डाक्टर की अनुमति के नहीं बिकेंगी नशीली दवाइयां

Monday, Jan 16, 2017 - 06:02 PM (IST)

मंडी : मंडी जिला प्रदेश का पहला ऐसा जिला बन जाएगा जहां पर डाक्टर की अनुमति के बीना नशीली दवाइयों को बेचने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा। खास बात यह है कि इस कदम को मंडी जिला के दवाई विक्रेताओं ने अपने स्तर पर उठाया है। हालांकि सरकार के दिशा-निर्देश भी कुछ ऐसे ही हैं लेकिन अधिकतर दुकानदार बिना अनुमति के भी नशीली दवाइयों को बेच देते हैं, परंतु अब इस पर रोक लगने जा रही है। इस बात की जानकारी हिमाचल प्रदेश कैमिस्ट एंड ड्रग्सिट एसोसिएशन के महासचिव प्यारे लाल गुप्ता ने दी। 

पक्के बिल पर ही बिकेंगी प्रतिबंधित दवाइयां
मंडी में आयोजित बैठक के उपरांत पत्रकारों के साथ बातचीत में प्यारे लाल गुप्ता ने बताया कि जिला के सभी दवाई विके्रताओं ने तय किया है कि वह ऐसी दवाइयों को बिना डाक्टर की अनुमति के नहीं बेचेंगे जिनमें नशे की मात्रा होती है। डाक्टर के लिखे जाने के बाद पर्ची पर इस बात की मोहर लगा दी जाएगी कि उक्त व्यक्ति को यह दवाई दी जा चुकी है ताकि वह किसी दूसरी दुकान पर जाकर फिर से उस दवाई की खरीद न करे। बता दें कि कुछ दवाइयां ऐसी होती हैं जिनमें नशे की कुछ मात्रा होती है लेकिन लोग इन दवाइयों का इस्तेमाल नशे के तौर पर ही करने लग जाते हैं। 

इसी प्रथा को रोकने के लिए मंडी जिला के दवाई विक्रेताओं ने यह निर्णय लिया है। 22 जनवरी को इस उपलक्ष पर जिला स्तरीय कार्यक्रम मंडी में आयोजित किया जाएगा जिसमें स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करके इस बात का ऐलान करेंगे। 
प्यारे लाल गुप्ता, प्रदेश महासचिव, हिप्र कैमिस्ट एंड ड्रग्स्टि एलांयस