सवर्णों ने रोका दलित महिला का अंतिम संस्कार

Friday, Apr 12, 2019 - 08:28 PM (IST)

मनाली: शुक्रवार को पतलीकूहल थाने के अंतर्गत धारा गांव में दलित समाज की एक महिला का अंतिम संस्कार न करने देना चर्चा का विषय बन रहा। फोजल के धारा गांव में सवर्ण समाज ने श्मशानघाट पर दलित महिला का अंतिम संस्कार करने से रोक दिया। हालांकि इस तरह का कोई मामला पुलिस में दर्ज नहीं है लेकिन यह घटना मनाली-कुल्लू में चर्चा का विषय बन गई है। जानकारी के अनुसार फोजल के धारा गांव में एक दलित महिला की मौत हो गई थी, जब परिजन उसका अंतिम संस्कार करने के लिए श्मशानघाट लेकर गए तो सवर्ण समाज के लोगों ने उन्हें अंतिम संस्कार करने से रोका और छुआछूत का हवाला दिया। सवर्णों के विरोध के बाद दलित समाज के लोगों को महिला के शव को नाले में जलाना पड़ा।

देवता नाराज हो गया तो गांव वालों को नुक्सान हो सकता है

धारा गांव के ग्रामीण संगत राम ने बताया कि उनकी दादी गरलू देवी का निधन हो गया। जब वह लोग बुजुर्ग महिला को अंतिम संस्कार के लिए श्मशानघाट ले गए तो सवर्ण जाति के लोगों ने शव जलाने नहीं दिया। ग्रामीणों ने तर्क दिया कि देवता नाराज हो गया तो गांव वालों को नुक्सान हो सकता है, जिसका हर्जाना आपको भरना पड़ेगा। सवर्ण जाति के लोगों द्वारा विरोध करने के बाद उन्होंने शव को नदी किनारे जलाना ही उचित समझा। डी.एस.पी. मनाली शेर सिंह ने बताया कि पुलिस में इस तरह का अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है। अगर शिकायत आती है तो कड़ी कारवाई अमल में लाई जाएगी।


इस प्रकार की घटना शर्मनाक है

फोजल पंचायत प्रधान आशा देवी ने कहा कि गांव वालों और मृतक के परिवार के बीच क्या बात हुई होगी इसकी जानकारी मुझे नहीं है। श्मशानघाट का निर्माण किया जा रहा है। इसकी अभी भट्ठी तैयार करने को है। अनुसूचित जाति कल्याण संघ अध्यक्ष दिले राम ने कहा कि इस प्रकार की घटना शर्मनाक है। प्रशासन को जातीय भेदभाव करने वालों पर कार्रवाई कर मामला दर्ज करना चाहिए।

 

Kuldeep