जरा संभल कर करें यात्रा, अब आसान नहीं मनाली-रोहतांग का सफर

Tuesday, Oct 29, 2019 - 11:23 AM (IST)

मनाली (सोनू): मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की रफ्तार थमने लगी है। रोहतांग सहित बारालाचा दर्रे में हुई हल्की बर्फबारी के बाद रोहतांग दर्रे में वाहनों की रफ्तार लगातार जारी है लेकिन बारालाचा और कुंजुम दर्रे में जोखिम बढऩे लगा है। तापमान में इतनी गिरावट आ गई है कि सड़कों पर बहने वाला पानी भी अक्तूबर माह में जमने लगा है।

यहां मनाली-लेह मार्ग के बारालाचा में तो सड़क पर गाड़ी चलाना ड्राइवरों के लिए चुनौती बन गया है। परिवहन निगम ने अपनी बस सेवा सितम्बर में ही बंद कर दी है लेकिन सेना के काफिले सहित पर्यटक वाहनों की आवाजाही अभी जारी है। वाहन चालक रॉकी, शिबू व सचिन का कहना है कि इस सड़क पर सुबह व शाम को तो गाड़ी चलाना नई आफत मोल लेना है। सेना के काफिले के सहारे ही पर्यटक वाहन भी बिना दिक्कत के दर्रों को आर-पार कर रहे हैं। रोहतांग दर्रे सहित स्पीति के कुंजम दर्रे में वाहनों की आवाजाही सुचारू है।

बी.आर.ओ. ने मनाली-सरचू मार्ग पर आधा दर्जन पुलों का निर्माण कार्य शुरू कर रखा है लेकिन उनकी रफ्तार भी अब कम होने लगी है। लेह से मनाली पहुंचे वाहन चालकों का कहना है कि सरचू, बारालाचा व भरतपुर के बीच मौसम के बदलाव के चलते तापमान में इतनी भारी गिरावट दर्ज की गई है कि सड़क पर बहने वाला पानी जमने लगा है, जिससे उक्त सड़क पर गाडिय़ां चलाना काफी मुश्किल हो गया है।

बी.आर.ओ. के कमांडर कर्नल उमा शंकर का कहना है कि रोहतांग दर्रे सहित बाराचाला व दारचा पर अभी बी.आर.ओ. कार्य को अंजाम दे रहा है। बर्फ पड़ने तक बी.आर.ओ. के जवान कार्यों को अंजाम देते रहेंगे। मनाली एस.डी.एम. रमन घरसंगी ने राहगीरों से आग्रह किया कि वे सुबह 11 से 3 बजे के बीच ही रोहतांग दर्रा आर-पार करें। उन्होंने कहा कि लोग मौसम की परिस्थितियों के हिसाब से ही गुलाबा से आगे का रुख करें।

kirti