मनाली-रोहतांग मार्ग मढ़ी तक बहाल

Monday, Dec 02, 2019 - 10:55 PM (IST)

मनाली, (सोनू): गर्मियों में सैलानियों की पसंदीदा सैरगाह रहने वाली मढ़ी को बी.आर.ओ. ने बर्फ की कैद से बाहर निकाल लिया है। बी.आर.ओ. ने आज ब्यासनाला से आगे बर्फ हटाने का काम शुरू किया और मढ़ी को बहाल करते हुए यह कार्य आज मनाली से 38 किलोमीटर दूर व मढ़ी से 3 किलोमीटर आगे जा पहुंचा। मौसम सुहावना होने के चलते बी.आर.ओ. की रोहतांग दर्रा बहाल करने की मुहिम तीसरे दिन भी जारी रही। रविवार को बी.आर.ओ. ने लाहौल की ओर से नॉर्थ पोर्टल गुफा होटल से आगे बढ़ते हुए शाम को कोकसर तक दस्तक दे दी थी। सोमवार को बी.आर.ओ. की टीम ने कोकसर से रोहतांग दर्रे की ओर कूच कर दिया है और बर्फ हटाते हुए कोकसर से 6 किलोमीटर दूर ग्रांफू तक सड़क बहाल कर दी है।

राहणीनाला से ग्रांफू तक 3 से 5 फुट बर्फ सड़क पर बिछी हुई है

कोकसर बचाव दल के प्रभारी पवन ठाकुर ने बताया कि सोमवार को बी.आर.ओ. का  स्नो कटर बर्फ साफ करता हुआ कोकसर से आगे निकल गया है। गौर हो कि शनिवार को मौसम साफ होने की सूरत में बी.आर.ओ. ने एक बार फिर रोहतांग दर्रा बहाल करने का फैसला लिया था। हालांकि 3 दिन के भीतर बी.आर.ओ. ने न केवल लाहौल घाटी की सड़कों को बहाल कर दिया बल्कि मनाली से 37 किलोमीटर दूर मढ़ी से आगे तक सड़क बहाल कर दी लेकिन बी.आर.ओ. की कड़ी परीक्षा अब शुरू हुई है क्योंकि राहणीनाला से ग्रांफू तक 3 से 5 फुट बर्फ सड़क पर बिछी हुई है।

बर्फ को हटाने की मुहिम मढ़ी से 3 किलोमीटर आगे निकल गई है

यदि मौसम का मिजाज ठीक रहा और बर्फीली हवाओं से सड़क पर बर्फ की मोटी परत न बिछाई तो बी.आर.ओ. की राह आसान होगी। बी.आर.ओ. कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि उनकी टीम विपरीत परिस्थितियों के बीच 13,050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे से बर्फ को हटाने की मुहिम शुरू करते हुए कोकसर से आगे तक पहुंच चुकी है और मढ़ी से 3 किलोमीटर आगे निकल गई है। उन्होंने बताया कि मौसम ने साथ दिया तो बी.आर.ओ. इसी सप्ताह रोहतांग दर्रे को बहाल कर देगा।

Kuldeep