मनाली-लेह मार्ग हुआ बहाल, सैंकड़ों सैलानियों ने ली राहत की सांस

Tuesday, Jun 12, 2018 - 08:41 PM (IST)

मनाली: सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग वाहनों के लिए बहाल कर लिया गया है। बी.आर.ओ. द्वारा मार्ग बहाल करने से इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू हो गई है। बता दें कि बादल फटने से जिंगजिंगबार में मलबा और पानी सड़क पर आ गया था, जिस कारण लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई थी। मार्ग के बहाल होने से दोनों ओर फंसे सैंकड़ों सैलानियों ने राहत की सांस ली है। सड़क बहाल होने पर मंगलवार सुबह राजस्थान के सैलानी वापस जिंगजिंगबार पहुंचे और दलदल की चपेट में आए अपने मोटरसाइकिल बाहर निकाले जबकि कार को अभी मलबे से निकाला जा रहा है। मार्ग बहाल होते ही एच.आर.टी.सी. और पर्यटन निगम की लेह बस सेवा भी सुचारू हो गई है।


लाहौल-स्पीति में लगातार बढ़ रहीं दिक्कतें
साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने लाहौल-स्पीति की वादियों में पहुंच रहे सैलानियों की दिक्कतें लगातार बढ़ रही हैं। लेह मार्ग सहित स्पीति घाटी के काजा मार्ग में भी राहगीरों की दिक्कतें बढ़ी हैं। स्पीति मार्ग पर छोटा दड़ा नाले में पानी बढऩे से दिक्कतें बरकरार हैं। बी.आर.ओ. ने हालांकि मार्ग को बहाल कर दिया है लेकिन नाले में दोपहर बाद पानी का स्तर बढ़ रहा है, जिससे वाहनों को आर-पार करवाना चुनौती भरा हो गया है।


काजा मार्ग पर सरपट दौड़ रहे वाहन
सीमा सड़क संगठन के कार्यकारी कमांडर लैफ्टिनैंट कर्नल मयंक मेहता ने बताया कि मनाली-लेह मार्ग को बहाल कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू हो गई है जबकि स्पीति के काजा मार्ग पर भी वाहन सरपट दौडऩे लगे हैं।

Vijay