फिर अवरुद्ध हुआ मनाली-लेह मार्ग, 300 बाइकर्ज व सैंकड़ों पर्यटक फंसे

Thursday, Jun 29, 2017 - 11:14 PM (IST)

मनाली: सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग में वाहनों की आवाजाही एक बार फिर अवरुद्ध हो गई है। वीरवार दोपहर बाद अचानक पटसेऊ नाले में पानी के साथ-साथ भारी-भरकम चट्टानें खिसक कर सड़क में आ गईं, जिस कारण मार्ग बाधित हो गया। मार्ग के बाधित हो जाने से 300 बाइकर्ज सहित सैंकड़ों पर्यटक वाहन फंस गए हैं। पर्यटकों ने आसपास के क्षेत्रों में बने अस्थायी ढाबों में शरण ले रखी है। लगातार हो रही बारिश से इस मार्ग में जोखिम बढ़ गया है। लेह में सिंधु उत्सव के चलते इस मार्ग पर पर्यटकों सहित लोगों की आवाजाही बढ़ी है। हर रोज सैंकड़ों वाहन बारालाचा दर्रे को पार कर लेह दस्तक दे रहे हैं। 



एक दर्जन से अधिक छोटे-बड़े पुलों का निर्माण कार्य जारी 
बुधवार को बी.आर.ओ. ने इस मार्ग को बहाल कर दिया था लेकिन आज नाले में बढ़े पानी और खिसक रही चट्टानों को देखते हुए बी.आर.ओ. काम शुरू नहीं कर पाया है। मनाली-लेह मार्ग पर एक दर्जन से अधिक छोटे-बड़े पुलों का निर्माण कार्य जारी है। मौके पर मौजूद 70 आर.सी.सी. के कमांडिंग आफिसर कर्नल विजय ने बताया कि नाले में पानी का बहाव बढ़ा हुआ है, साथ ही भारी-भरकम चटटनें भी सड़क पर आ गिरी हंै। उन्होंने बताया कि पानी के बहाव के घटते ही बी.आर.ओ. इस मार्ग की बहाली का काम शुरू कर देगा। 

हालात सामान्य होते ही शुरू किया जाएगा काम
सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल अरविंद कुमार अवस्थी ने बताया कि पटसेऊ में वाहनों की आवाजाही सुचारू कर दी गई थी लेकिन दोपहर बाद फिर अवरुद्ध हो गई है। उन्होंने बताया कि डोजर और मशीनें मौके पर तैनात हैं। मौसम के हालात सामान्य होते ही और पानी के कम होते ही मार्ग बहाली का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

मौसम को ध्यान में रखकर ही दारचा से आगे जाएं पर्यटक
ए.डी.सी. लाहौल-स्पीति देवा सिंह नेगी ने बताया कि लेह जाने वाले पर्यटक अपने वाहनों में पर्याप्त मात्रा में पानी, खाद्य सामग्री व गर्म कपड़े अपने साथ रखें। पटसेऊ में बाढ़ से पैदा हुए हालात पर लाहौल-स्पीति प्रशासन नजर रखे हुए है। पर्यटकों से आग्रह है कि वे मौसम व हालात को ध्यान में रखकर ही दारचा से आगे का रुख करें।