मौसम खुला, मनाली-लेह मार्ग पर सरपट दौड़े वाहन

Tuesday, Oct 16, 2018 - 12:32 PM (IST)

मनाली: मौसम खुलते ही सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग पर वाहन सरपट दौड़ने लगे हैं। हालांकि यह मार्ग अक्तूबर में अधिकारिक तौर पर बंद कर दिया जाता है लेकिन लोग अपनी जरूरतों के मुताबिक आते जाते रहते हैं। सोमवार को भी दर्जन से अधिक वाहनों ने लेह की ओर से मनाली में दस्तक दी जबकि इतने ही वाहन मनाली से भी लेह रवाना हुए। हालांकि बारालाचा दर्रे में डेढ़ से 2 फुट बर्फ के ढेर सड़क किनारे लगे हैं लेकिन दशहरे को लेकर लेह-लद्दाख के लोग जोखिम उठाकर कुल्लू-मनाली पहुंचना शुरू हो गए हैं। दशहरा पर्व को मनाने लोग लेह से कुल्लू आ रहे हैं। फिलहाल मौसम भी इनका साथ दे रहा है लेकिन अचानक होने वाली बर्फबारी इन राहगीरों पर भारी पड़ सकती है। 

उल्लेखनीय है कि 23 सितम्बर को बारालाचा और रोहतांग दर्रे में भारी बर्फबारी के कारण मनाली-लेह मार्ग वाहनों के लिए बंद हो गया था, साथ ही अचानक हुई बर्फबारी से सैंकड़ों पर्यटक दूरदराज के क्षेत्रों में फंस गए थे। बी.आर.ओ. ने बर्फबारी को देखते हुए मनाली-लेह मार्ग से मशीनरी को पहले ही हटा लिया है। हालांकि सैलानियों के लिए यह मार्ग बंद कर दिया गया है लेकिन लेह-लद्दाख के स्थानीय लोगों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है। सरचू से पुलिस चौकी हटा ली गई है। हर साल 15 अक्तूबर तक लेह मार्ग पर पर्यटकों की आवाजाही रहती थी लेकिन इस साल बर्फबारी जल्दी हो जाने से लाहौल-स्पीति के पर्यटन स्थलों में भी समय से पहले ही वीरानगी छाई है। लाहौल जाने के लिए पर्यटकों की पहले ही रोक लगा दी है। 

मौसम को देख कर ही रोहतांग, बारालाचा और कुंजम दर्रे को पार करें
जिला लाहौल-स्पीति के डी.सी.अश्विनी कुमार चौधरी ने सीमा सड़क संगठन के हवाले से खबर दी है कि आने वाले दिनों में मौसम की बेरुखी, अत्यधिक कड़ाके की ठंड और भौगोलिक परिस्थिति तथा यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में हुए इन दर्रों पर यातायात बंद करने की जरूरत बताई है। डी.सी. ने वाहन चालकों से आग्रह किया है कि आने वाले दिनों में केवल मौसम को देख कर ही रोहतांग तथा बारालाचा और कुंजम दर्रे को पार करें। 

दारचा से हटाई चैक पोस्ट
लाहौल-स्पीति पुलिस अधीक्षक राजेश धर्माणी ने कहा कि मनाली लेह मार्ग पर दारचा में लगाई गई चैक पोस्ट को आज हटा लिया गया है। इस मार्ग पर पानी और बर्फ  जमने से जोखिम बढ़ा है, जिससे राहगीर सफर करने से गुरेज करें। रोहतांग दर्रे को पैदल आर-पार करने वाले राहगीरों की मदद को 15 नवम्बर से रैस्क्यू पोस्ट स्थापित की जाएगी, जोकि 31 दिसम्बर तक अपनी सेवाएं  देंगी।

Ekta