6 माह बाद मनाली-लेह मार्ग बहाल, लाहौल-स्पीति में पर्यटन कारोबार पकड़ेगा रफ्तार

Tuesday, Jun 04, 2019 - 07:58 PM (IST)

कुल्लू: मनाली-लेह मार्ग को बहाल करने में बी.आर.ओ. ने कामयाबी हासिल कर ली है। करीब 6 माह बाद जहां मनाली-लेह सड़क पर गाडिय़ां दौड़ती नजर आएंगी, वहीं लाहौल-स्पीति में अब पर्यटकसीजन भी रफ्तार पकड़ेगा। बी.आर.ओ. मनाली-लेह मार्ग पर 7 जून से वाहनों की आवाजाही शुरू करवाएगा। बारालाचा दर्रे से बर्फ हटाते ही मनाली-लेह मार्ग बहाल किया गया है। बी.आर.ओ. के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने तय समय के भीतर उक्त मार्ग को बहाल किया है। उल्लेखनीय है कि 6 माह बाद बहाल हुए मनाली-लेह मार्ग पर जहां सफर करने के लिए सैलानी खासे खुश रहते हैं, वहीं समर सीजन में देश-विदेश से पर्यटक विशेष तौर पर इस मार्ग पर यात्रा करने पहुंचते हैं। यह सड़क बड़े दर्रों से होकर गुजरती है, वहीं समर सीजन में बाइकर्ज की भी खासी भीड़ यहां देखने को मिलती है।

7 जून को सबसे पहले सेना के वाहनों की होगी आवाजाही

बी.आर.ओ. के अधिकारियों का कहना है कि सबसे पहले उक्त मार्ग पर 7 जून को सेना के वाहनों की आवाजाही करवाई जाएगी, उसके बाद छोटे वाहनों को यहां से गुजारा जाएगा। बी.आर.ओ. के लैफ्टिनैंट कर्नल उमा शंकर का कहना है कि मंगलवार को मनाली-लेह मार्ग को बहाल करने में बी.आर.ओ. ने कामयाबी हासिल की है तथा 7 जून से छोटे वाहनों की आवाजाही भी शुरू करवा दी जाएगी। सबसे पहले सेना के वाहनों को मनाली-लेह मार्ग से गुजारा जाएगा।

बस सेवा बहाल होने में अभी लगेगा समय

बता दें कि सीमा पर भारतीय सेना के लिए रसद पहुंचाने के लिए मनाली-लेह मार्ग अहम भूमिका अदा करता है, ऐसे में उक्त सड़क के बहाल होते ही बी.आर.ओ. भी सबसे पहले सेना के वाहनों को ही इस सड़क पर दौड़ाएगी। हालांकि मनाली-लेह सड़क पर बस सेवा के बहाल होने में अभी कुछ और समय लगेगा। बहरहाल, मनाली-लेह सड़क के बहाल होते ही लाहौल-स्पीति का पर्यटन करोबार रफ्तार पकड़ेगा।

Vijay