मनाली-केलांग मार्ग फोर बाई फोर वाहनों के लिए बहाल, BRO ने 5 फुट बर्फ काटकर बनाया रास्ता

Thursday, Feb 22, 2024 - 07:11 PM (IST)

मनाली (सोनू): मनाली-केलांग मार्ग फोर बाई फोर वाहनों के लिए बहाल हो गया है। बीआरओ ने दिन-रात काम कर साढ़े 5 फुट ऊंची बर्फ को काटकर रास्ता बनाया। एक्सपीडिशन की 20 गाड़ियों सहित मनाली से केलांग के लिए 2 दर्जन से अधिक वाहन रवाना हुए। भारी हिमपात से मनाली-केलांग मार्ग 17 फरवरी से सभी वाहनों के लिए बंद हो गया था। लगातार 4 दिन हिमपात होने से अटल टनल के साऊथ पोर्टल में तो साढ़े 5 फुट ऊंची बर्फ की दीवार खड़ी हो गई थी जबकि अन्य स्थानों में भी साढ़े 3 से 4 फुट मोटी बर्फ की चादर बिछ गई थी। 

बीआरओ ने बर्फ के फाहों के बीच मंगलवार को सड़क बहाली शुरू कर दी थी। बीआरओ की योजक परियोजना को सोलंगनाला से धुंधी तक हिमस्खलन का भी सामना करना पड़ा। टीम ने हिम्मत से काम करते हुए सुबह 11 बजे सड़क बहाल कर दी और मनाली को अटल टनल के साऊथ पोर्टल से जोड़ दिया। दूसरी ओर बीआरओ की दीपक परियोजना ने स्तिंगरी से केलांग व गोंदला होते हुए अटल टनल के नाॅर्थ पोर्टल तक सड़क से बर्फ हटाई। बीआरओ ने सड़क को जल्द बहाल करने के लिए जगह-जगह अलग-अलग टीमें लगाईं और हिमपात का क्रम थमने के दूसरे दिन सड़क बहाल कर दी।

बीआरओ के चीफ इंजीनियर कर्नल विकास गुलिया ने बताया कि जवानों ने दिन रात काम कर सड़क बहाली को अंजाम दिया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल सड़क एक तरफा वाहनों के लिए ही बहाल हुई है लेकिन मौसम साफ रहा तो दो-तीन दिनों में सड़क दोतरफा वाहनों के लिए बहाल हो जाएगी। एसपी लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने कहा कि मनाली-केलांग मार्ग फोर बाई फोर वाहनों के लिए बहाल हो गया है लेकिन जगह-जगह हिमस्खलन का खतरा बना हुआ है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay