मनाली में बनेगा बिजली सब स्टेशन,खत्म होगी लो वोल्टेज की समस्या

Friday, Nov 09, 2018 - 10:38 AM (IST)

मनाली : मनाली में मनाली कस्बे के साथ-साथ आसपास की पंचायतों व गांवों को लो वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए जल्द ही सब स्टेशन बनेगा। मनाली विधानसभा क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति को बेहतर करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। इसके लिए आईबैक्स होटल के समीप  6 करोड़ रुपए की लागत से सब स्टेशन का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। यह जानकारी वन एवं परिवहन मन्त्री गोविंद सिंह ठाकुर ने वीरवार को मनाली के सर्किट हाऊस में आयोजित जन शिकायत निवारण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दी। वन मंत्री ने कहा कि सब स्टेशन के लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है।

वन मंत्री ने कहा कि मनाली के सौंदर्यीकरण को ध्यान में रखते हुए कस्बे के भीतर बिजली की तारों को भूमिगत करने की सम्भावनाएं तलाशी  जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रीणी में स्थापित विद्युत सब स्टेशन की क्षमता को 10 मैगावाट से बढ़ाकर 20 मैगावाट करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि आसपास की पंचायतों और गांवों को कम  वोल्टेज की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके लिए भी बजट का उचित प्रावधान किया गया है।

वन मंत्री ने अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों से सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने का आग्रह किया ताकि समाज के प्रत्येक वर्ग का सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान हो सके। इस अवसर पर अनीता अध्यक्ष पंचायत समिति नगर ब्लॉक, भाजपा मंडलाध्यक्ष मनाली दुर्गा सिंह, जिला परिषद सदस्य धनेश्वरी ठाकुर, अखिलेश कपूर, बाल मुकुंद राणा व मनोज कुमार उपस्थित थे।

kirti