जब लाहौल-स्पीति में लगे 400 घरों में ताले, जानिए क्यों

Monday, Jan 16, 2017 - 06:32 PM (IST)

मनाली : शीत रेगिस्तान क्षेत्र लाहौल-स्पीति के 3 गांवों के 400 लोग घरों में ताले लगाकर कुल्लू-मनाली पलायन करने को मजबूर हो गए हैं। लाहौल की चंद्रा वैली के कोकसर, ङ्क्षडफू  और रमथंग गांव बर्फबारी के चलते देश-दुनिया से अलग हो गए हैं। यहां का तापमान माइनस 24 डिग्री होने से यहां न पानी, न बिजली, न फोन और न ही स्वास्थ्य सुविधा है। हालांकि यहां पर सरकारी आयुर्वैदिक अस्पताल है, पर वहां भी डाक्टर नहीं हैं। इतना ही नहीं, यहां बर्फबारी के कारण सड़कें भी बंद हो जाती हंै। दूसरी ओर इस इलाके में हैलीपैड की सुविधा भी नहीं है। अगर है भी तो यहां से 17 किलोमीटर दूर सिस्सू गांव में हैं, जहां पर पहुंचने के लिए 10 फुट बर्फबारी में पैदल चलना पड़ता है और जानलेवा हिमखंडों का सामना करना पड़ता है। बर्फबारी के चलते घाटी में अब तक कई लोगों की जान भी जा चुकी है। 

विभिन्न विभागों ने शिफ्ट किए कर्मचारी 
जिला प्रशासन ने भी बर्फबारी से निपटने की बजाय विद्युत, स्वास्थ्य, केंद्रीय व पेयजल विभाग समेत तमाम सरकारी कार्यालयों में ताला जड़कर यहां तैनात कर्मियों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया है। अस्थायी पुलिस चौकी कोकसर को सिस्सू शिफ्ट कर दिया गया है। प्राइमरी स्कूल भी बंद कर दिया गया है। इन गांवों के लोग अब 4 महीने बाद ही अपने घरों में लौट सकेंगे, वहीं, लोगों ने मवेशी रिश्तेदारों के यहां छोड़ दिए हैं। ऐसे हालात में मूलभूत सुविधाओं के बिना गांव में रहना मुमकिन नहीं है। 

 मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी की चेतावनी दी है, जिसके चलते लाहौल-स्पीति में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है, वहीं लोगों से आग्रह किया गया है कि खाद्य सामग्री एवं गैस आदि को इकट्ठा करके रखें। घरों से बाहर न निकलें तथा आपातकालीन स्थित से निपटने के लिए टोल फ्री नम्बर 1077 पर संपर्क करें।
विवेक भाटिया, डी.सी., जिला लाहौल-स्पीति