मनाली-केलांग मार्ग 3 दिन बाद बहाल, लाहौल व पांगी में फंसे लोगों ने ली राहत की सांस

Saturday, Apr 24, 2021 - 09:30 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से अस्त-व्यस्त चल रहा जनजीवन मौसम खुलते ही पटरी पर लौटने लगा है। बीआरओ ने बर्फबारी के बीच भी सड़क बहाली का कार्य जारी रखा तथा शनिवार सुबह मौसम साफ होते ही मनाली-केलांग मार्ग बहाल कर दिया। बर्फबारी के कारण यह मार्ग 3 दिन से बंद था। शनिवार को मार्ग के बहाल होते ही लाहौल व पांगी में फंसे वाहनों व लोगों को मनाली भेज दिया। 3 दिन पहले बारालाचा दर्रे से रैस्क्यू कर जिस्पा लाए लोगों को भी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मदद से मनाली भेज दिया है। अप्रैल महीने में हुई बेमौसमी बर्फबारी ने किसानों-बागवानों सहित बीआरओ की दिक्कतों को बढ़ा दिया है।

बीआरओ ने सोलंगनाला, सिस्सू व केलांग के स्तींगरी से सड़क बहाली शुरू कर शनिवार को केलांग को मनाली से जोड़ दिया। हालांकि अभी सड़क की हालत बेहतर नहीं है तथा जगह-जगह सड़क में बर्फ जमी हुई है लेकिन बीआरओ की मानें तो 1-2 दिनों के भीतर मनाली-केलांग मार्ग पर सफर आरामदायक हो जाएगा। शनिवार को अटल टनल सैलानियों के लिए बंद रही लेकिन बीआरओ द्वारा सड़क बहाल करने से लाहौल में फंसे वाहन चालकों व लोगों को राहत मिल गई है।

लाहौल-स्पीति के एसपी मानव वर्मा ने बताया कि लाहौल-स्पीति पुलिस विभाग और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की संयुक्त टीम द्वारा पर्यटकों के वाहनों, लाहौल और पांगी घाटी के स्थानीय लोगों और लेह मार्ग के बारालाचा दर्रे से सुरक्षित निकाले गए वाहनों और व्यक्तियों को मनाली की ओर भेज दिया गया है। सभी खराब मौसम के कारण लाहौल घाटी में फंस गए थे।

Content Writer

Vijay