देवसदन में धूमधाम के साथ मनाया 12वां सूत्रधार मल्हार उत्सव (PICS)

Thursday, Aug 29, 2019 - 12:10 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला मुख्यालय देवसदन में 12वां सूत्रधार मल्हार उत्सव धूमधाम के साथ मनाया। इस अवसर पर उपायुक्त कुल्लू डाक्टर ऋचा वर्मा ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की। संस्था के अध्यक्ष दिनेश ने कुल्लवी परम्परा के साथ शॉल टोपी व स्मृति चिंह भेंट कर भव्य स्वागत किया।

कार्यक्रम में सूत्रधार कला संगम के संगीत प्रशिक्षुओं ने संगीत की रंगरग प्रस्तुति दी। वहीं कार्यक्रम में मुख्य कलाकारों में विश्व विख्यात की शास्त्रीय संगीत गायिका निधि नांरग व गजल गायक डाक्टर सुधीर शर्मा ने एक से बढ़ एक शास्त्रीय संगीत गाकर दर्शको का खूब मनोंरजन किया।मशहूर तबला वादक प्रवीण राठी ने तबला की धून पर दर्शकों को मंत्रमग्ध किया। वहीं कथक नृत्यक दादा तपीश देव ने कथक नृत्य पेश कर भव्य प्रस्तुति दी।देव सदन के सभागार में सैंकड़ो दर्शकों ने मल्हार उत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आंनद उठाया।

कार्यक्रम में अध्यक्ष दिनेश सेन ने गणमान्य के अतिथियों को स्मृति चिंह भेंट कर स्वागत किया। डाक्टर ऋचा वर्मा ने मल्हार उत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि सूत्रधार कला संगम संगीत कला के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा है और कुल्लवी संस्कृति का देश विदेश में प्रचार प्रसार कर रहे है और राष्ट्रीय स्तर पर लोकनृत्य लोक संगीत के क्षेत्र में प्रदेश का नेतृत्व कर रहे है जिससे युवाओं को संगीत की बारिकिया सिखाकर कला संगीत के क्षेत्र में बढ़ावा दे रहे है जिससे जहां संस्कृति का संरक्षण कर रहे हैं।उन्होंने कहाकि सूत्रधार कला संगम संगीत के क्षेत्र में जिला के युवाओं को एक मंच प्रदान कर रहा है जहां पर युवाओं कों अपनी प्रतिभा को दिखाने को मौका मिलता है और जिससे युवा संगीत के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहे है।

सूत्रधार कला संगम के अध्यक्ष दिनेश सेन ने कहा कि सूत्रधार कला संगम पिछले 42 वर्षो से संस्कृति के सरंक्षण व संवर्धन के लिए लगातार प्रयास कर रहे है जिससे इस तरह के उत्सव के लिए स्थानीय व्यापारियों व गणमान्य लोगों के सहयोग से इस तरह के उत्सव का आयोजन सफलता पूर्वक आयोजित किए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि सूत्रधार का प्रयास है कि देश के प्रसिद्व शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए और सूत्रधार के प्रशिक्षुओं को मंच् प्रदान किया जाए जहां पर वो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सांस्कृतिक क्षेत्र में आगे बढ़े और देश प्रदेश व जिला का नाम रोशन करें।

 

 

 

 

 

Edited By

Simpy Khanna