किसान समर्थित व सरकार विरोधी नारों से गूंज उठा माल रोड मनाली

Tuesday, Dec 08, 2020 - 03:45 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : मनाली कांग्रेस द्वारा मनाली कांग्रेस के अध्यक्ष हरिचंद शर्मा के नेतृत्व में किसान आंदोलन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया। मनाली कांग्रेस ने स्थानीय व्यापारियों को किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए प्रेरित किया। मनाली कांग्रेस अध्यक्ष हरी चंद शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए तीनों कानून किसान विरोधी और देश विरोधी है सरकार को चाहिए कि वह शीघ्र अति शीघ्र इन किसान विरोधी कानूनों को स्थगित करें। उन्होंने कहा कि मनाली कांग्रेस का हर एक कार्यकर्ता व पदाधिकारी किसानों के समर्थन में है और जब भी देश के किसानों को कांग्रेस के सहयोग की आवश्यकता पड़ेगी तो वह तत्पर रहेंगे।

शर्मा के अनुसार सैनिक सीमाओं पर रहकर देश की रक्षा करता है तो किसान सीमाओं के भीतर अन उपजा कर देश के लोगों का पेट पालते हैं। शर्मा ने कहा कि बीते 2 सप्ताह से किसान पूरे देश में शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन कर रहे है और किसान आंदोलन को समाज के हित में सभी वर्गों का समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि किसानो के साथ केंद्र सरकार की कई दौर की बैठकें हो चुकी है लेकिन कोई सकारात्मक हल नहीं निकल पाया है। उन्होंने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है और अन्नदाताओं के खिलाफ इस तरह का अड़ियल रवैया सरकार को नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की आम जनता व कांग्रेस जन किसानों के साथ हैं और किसान बिलों का विरोध करती है।

उन्होंने कहा कि कोई भी किसान नहीं चाहता है कि वे किसी धन्नासेठों के अधीन हो जाए। उन्होंने कहा कि किसान बिलों को पास करके सिर्फ कुछ देश के बड़े व्यपारियों को लाभ होने बाला है और सरकार पर इन पूंजीपतियों को फायदा देने के आरोप लग रहे हैं। इसलिए सरकार को जनता में विश्वास बनाना चाहिए और किसानों की मांगें माननी चाहिए। शर्मा ने कहा कि यदि सरकार का किसानों के प्रति सरकार का रवैया यही रहा तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं।इस लिए सरकार इस का समाधान करें और किसान विरोधी बिलों को वापिस लें। ऐसे में किसानों की हर समस्या देश के हर एक व्यक्ति की समस्या है। माल रोड मनाली में प्रदर्शन के उपरांत मनाली कांग्रेस द्वारा इन तीनों कानूनों को वापिस लेने हेतु एसडीएम मनाली के माध्यम से एक ज्ञापन महामहिम राज्यपाल को भेजा गया। इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी व कर्मठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 
 

prashant sharma