बैटरी उद्योग का प्रदूषण बना जानलेवा,एक और बेजुबान बना काल का ग्रास

Saturday, Dec 29, 2018 - 10:45 AM (IST)

मानपुरा : बी.बी.एन. में कुछ उद्योग प्रदूषण फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। नालागढ़ के तहत एक बैटरी उद्योग के प्रदूषण के चलते एक और बेजुबान पशु ने दम तोड़ दिया है। उद्योग के आसपास पानी पीने और घास चरने से बीमार हुई भैंस आखिरकार दम तोड़ गई। हैरानी की बात है कि न तो सरकार और न ही प्रशासन इस उद्योग पर कोई कार्रवाई अमल में ला रहा है। पीड़ित परिवार ने उसके पशुधन की मौत पर पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है और पोस्टमार्टम करवाकर सैंपल जुन्गा और एक निजी लैब को भेजे हैं।

हाईकोर्ट में है मामला

स्थानीय लोगों का कहना है कि उद्योग के प्रदूषण को लेकर एक याचिका हाईकोर्ट में भी दायर की गई है। लोगों का कहना है कि जो भी उद्योग के खिलाफ आवाज उठाता है तो उसका मुंह किसी न किसी तरीके से बंद कर दिया जाता है। सरकार और प्रशासन उद्योग के आगे बिक चुके हैं। गांव के कई लोगों क मुंह पैसों से बंद कर दिया गया है। जो लोग लड़ रहे हैं, उन्हें भी किसी न किसी तरीके से तोडऩे की कोशिश की जाती है। उद्योग से लिए गए कई सैंपल फेल हो चुके हैं। इतना ही नहीं मरने वाले पशुओं की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पशुओं के अंदर लैड होने की पुष्टि हो चुकी है।

धमकियां दी जाती हैं

स्थानीय लोगों सुरेंद्र, राज कुमार, राम नाथ, बीरवल, रविंद्र, सुदेश, गुरदीप सिंह, ओम प्रकाश, अमरनाथ, राजेश, रामआसरा, शीला, पूजा, गुरदीप, संजू, चरणजीत, राम नंद, मदन व अन्य लोगों को कहना है कि उन्हें कंपनी द्वारा मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा है और धमकियां दी जाती हैं। जो भी इस उद्योग के खिलाफ आवाज उठाता है, उसे मानसिक व पारिवारिक रूप से परेशान किया जाता है और मारने की धमकियां दी जाती हैं। पुलिस का कहना है कि शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। भैंस का पोस्टमार्टम करवाकर सैंपल जुन्गा स्थित लैब को भेजे हैं, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार है।
 

kirti