हिमाचल के इस गांव के लिए ‘एल.ओ.सी.’ बनी रेलवे लाइन

Tuesday, Nov 22, 2016 - 12:16 PM (IST)

धर्मशाला (विपिन): विधानसभा क्षेत्र ज्वाली के तहत आते मकड़ाहन गांव के लिए रेलवे लाइन एल.ओ.सी. बन गई है। गांव के स्कूलों तथा कालेजों में पढऩे वाले छात्रों सहित अन्य ग्रामीणों को भी इसी रास्ते से होकर गुजरना पड़ता है, लेकिन रेलवे विभाग ने मकड़ाहन गांव में लगे फाटक को बंद कर दिया है, जिसके चलते गांव में रहने वाले करीब आधा दर्ज से ज्यादा परिवारों के लिए मुसीबत पैदा हो गई है।


गांव के मनोहर धीमान के अनुसार वर्ष 1926 से बने रेलवे फाटकों में से कुछ को संबंधित विभाग द्वारा करीब 2 साल पहले बंद कर दिया गया था, जिसमें उनके गांव में आने वाला फाटक भी शामिल है। ग्रामीणों ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि जब रेलवे विभाग को ग्रामीणों की जरूरत होती है तो वे उन्हें सहयोग के लिए बुला लेते हैं। मनोहर धीमान ने बताया कि 1971 की लड़ाई के दौरान ग्रामीणों ने दिन-रात रेलवे लाइन पर रैकी की थी। आज उन्हें इसका फल रेलवे द्वारा फाटक बंद करके चुकाया जा रहा है। 


2 से 5 किलोमीटर दूर हैं अन्य फाटक
मकड़ाहन गांव के बाशिंदों के अनुसार रेलवे विभाग द्वारा फाटक बंद किए जाने से अब उन्हें घूमकर अपने कार्य करवाने के लिए जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि उनके गांव से करीब 2 से 5 किलोमीटर की दूरी पर रेलवे के फाटक हैं, ऐसे में उक्त स्थानों पर पहुंचने में जहां उनके समय की बर्बादी हो रही है वहीं उन्हें आॢथक नुक्सान भी झेलना पड़ रहा है। उन्होंने रेलवे विभाग से उनकी समस्या को हल करने की मांग की है।