इंदौरा व मंड क्षेत्र में पुलिस की शराब माफिया पर बड़ी कार्रवाई, करोड़ों मिलीलीटर अवैध शराब की नष्ट

Tuesday, Mar 19, 2024 - 06:01 PM (IST)

इंदौरा/ठाकुरद्वारा:(अजीज/गगन): कांगड़ा जिला के तहत आते इंदौरा तथा मंड क्षेत्र में पुलिस ने शराब माफिया के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई अमल में लाई है। इस दौरान पुलिस ने अवैध रूप से तैयार की जा रही करोड़ों मिलीलीटर शराब को नष्ट करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस की अवैध शराब के विरुद्ध यह पिछले लगभग 6 माह में अब तक की बड़ी कार्रवाई है।

पहले मामले में एसपी नूरपुर अशोक रत्न ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि छन्नी, भदरोया व गंगथ में अवैध रूप से शराब तैयार की जा रही है, जिस पर पुलिस को उक्त स्थानों पर दबिश देने के निर्देश दिए गए। इस दौरान पुलिस ने छन्नी व भदरोया में दबिश देकर 2.20 करोड़ मिलीलीटर कच्ची शराब मौके पर ही नष्ट कर दी। वहीं दूसरी ओर पुलिस ने गंगथ में दबिश देकर पुरानी गंगथ निवासी सुरेंद्र कुमार पुत्र ओम प्रकाश के कब्जे से 5 हजार मिलीलीटर अवैध शराब जब्त की तो वहीं उसके रिहायशी मकान में तैयार की जा रही 2 लाख मिलीलीटर अवैध कच्ची शराब को भी मौके पर नष्ट कर दिया। इसके अतिरिक्त एक अन्य मामले में पदौड़ में भी 2 लाख मिलीलीटर अवैध कच्ची शराब को मौके पर नष्ट किया गया। इस मामले में आरोपी सुरेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत मुकद्दमा दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि अवैध शराब के विरुद्ध यह कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी।

दूसरे मामले में इंदौरा पुलिस ने मंड क्षेत्र के तहत आते मीलवां, उलेहड़ियां व भुम्बला आदि गांवों में अवैध शराब तैयार करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए लगभग 1000 लीटर से ऊपर कच्ची शराब को नष्ट किया है। पुलिस थाना इंदौरा के प्रभारी आशीष पठानिया ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि मंड क्षेत्र में कुछ लोग कच्ची शराब (लाहन) तैयार करने का काम कर रहे हैं, जिस पर अतिरिक्त थाना प्रभारी इंदौरा नरेश ठाकुर ने पुलिस टीम के साथ उक्त गांवों में दबिश दी। इस दौरान प्लास्टिक के ड्रमों में झाड़ियों में छुपाकर रखी कच्ची शराब, जिसे पंजाब सप्लाई किया जाना था, को मौके पर ही नष्ट कर दिया ओर शराब तैयार करने वाले उपकरणों को भी तहस-नहस कर दिया। इस कार्रवाई में 2 लोगों को 10-10 लीटर लाहन से भरी हुई प्लास्टिक की कैनियों सहित गिरफ्तार किया है, जिनकी पहचान पार्वती पत्नी कमलजीत निवासी गांव भुम्बला डाकघर बसंतपुर और गग्गा पुत्र जिता निवीसी उलेहड़ियां उपतहसील ठाकुरद्वारा के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपियों से पकड़ी गई लाहन को कब्जे में लेकर दोनों के खिलाफ थाना इंदौरा में मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay