मुख्य सरगना ने पुलिस के सामने खोला राज, हरियाणा से चलता है परीक्षा फर्जीवाड़े का खेल

Saturday, Jan 04, 2020 - 10:54 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा फर्जीवाड़े का मुख्य सरगना बिक्रम चौधरी ने कबूल किया है वह हरियाणा में 2 साथियों के साथ मिलकर फर्जीवाड़े के इस कारोबार को अंजाम देता था। हरियाणा से संबंध रखने वाले 2 व्यक्ति राष्ट्रीय स्तर पर इस रैकेट का संचालन करते थे। इसमें से एक आरोपी को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है जबकि दूसरे मुख्य आरोपी की धरपकड़ को कार्रवाई अभी भी जारी है।

हिमाचल में वर्ष 2012 के बाद विभिन्न विभागों की भर्ती की लिखित परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को पास करवाने की एवज में मोटी रकम लेने वाला बिक्रम इससे पहले हरियाणा में ही 10वीं व जमा दो की परीक्षाओं में अपना कारोबार चलाता था। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रारंभिक जांच में बिक्रम चौधरी ने कबूला है कि हाल ही में विभिन्न विभागों में हुई भर्तियों में भी कई अभ्यर्थियों को पास करवाया है। आरोपी के इस बयान के बाद अब पुलिस विभिन्न पदों पर हुई भर्तियों के ऐसे अभ्यर्थियों की तलाश को लेकर अपनी जांच आरंभ कर रही है।

वहीं यह भी सामने आया है कि फर्जीवाड़े का मामला उजागर होने के बाद आरोपी हरियाणा के जींद में छुपा हुआ था तथा हिमाचल पुलिस की दबिश की भनक लगते ही वहां से फरार हो गया। इसके बाद वह करीब 3 माह तक ज्वाली में ही पनाह लेकर छुपा हुआ था, ऐसे में पुलिस आरोपी को भगाने तथा उसको पनाह देने में सहयोग करने वालों पर भी शिकंजा कसने की प्रक्रिया को तेज कर चुकी है।

बता दें कि पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा फर्जीवाड़े के मुख्य आरोपी बिक्रम चौधरी ने शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पहुंचकर सरैंडर किया था। इसी दौरान पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। शनिवार को आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे 7 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।

Vijay