नशे के मामले न पकड़ने पर SP ऊना की बड़ी कार्रवाई, मैहतपुर पुलिस चौकी प्रभारी निलंबित

Thursday, Jun 27, 2019 - 09:11 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): नशे के खिलाफ गंभीर एस.पी. ऊना ने नशा उन्मूलन मुहिम के दौरान एक भी मामला न पकडऩे वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। एस.पी. दिवाकर शर्मा ने मैहतपुर पुलिस चौकी प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए लाइन हाजिर कर दिया है, जबकि ऊना थाना सदर सहित उसके अधीन आती चौकियों में तैनात 18 पुलिस जांच अधिकारियों (आई.ओ.) को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। एस.पी. ने पुलिस की मासिक बैठक के दौरान समीक्षा की तो पाया कि पिछले वर्ष 2018 से अब तक मैहतपुर पुलिस चौकी प्रभारी ने नशे के खिलाफ एक भी मामला दर्ज नहीं किया है। समीक्षा बैठक के दौरान यह भी सामने आया कि सदर थाना और इसके तहत आती चौकियों में तैनात 18 पुलिस आई.ओ. में से 11 ने तो एक वर्ष में नशे का एक भी केस नहीं पकड़ा है। 6 आई.ओ. ने पिछले 6 माह में कोई केस नहीं दिया है। सभी को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनका एक माह का वेतन काटे जाने की चेतावनी भी दी है।

अब नशे के खिलाफ होगी सर्जिकल स्ट्राइक

एस.पी. दिवाकर शर्मा ने अब नशे के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक का ऐलान किया है। यह स्ट्राइक अब बॉर्डर एरिया पर होगी। नशे खासकर चिट्टे के बढ़ते प्रभाव से व्यथित एस.पी. ने माफिया के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है। एस.पी. ने सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को भी चेतावनी दी है कि उन्हें तभी चौकियों व थानों में तैनाती मिलेगी, जब वे नशे के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। यानी अब हर पुलिस कर्मी को समाज में नशा बेचने वालों की पहचान कर उनकी धरपकड़ करनी होगी। किसी क्षेत्र में भी नशा माफिया की सक्रियता की कोई सूचना आनी नहीं चाहिए। एस.पी. खुद पूरे अभियान पर नजर रखेंगे। यही नहीं, साप्ताहिक तौर पर इसकी समीक्षा होगी।

डी.एस.पी. व ए.एस.पी. 2 बार करेंगे रात्रि गश्त

एस.पी. ने ए.एस.पी. सहित जिला के सभी डी.एस.पी. को सप्ताह में 2 बार अपने-अपने क्षेत्रों में रात्रि गश्त करने के भी निर्देश दिए हैं यानी अब डी.एस.पी. अपने-अपने एरिया में रात्रि के समय औचक छापामारी एवं निरीक्षण करेंगे। जिला भर में सभी पुलिस चौकियों व थानों के प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे उन लोगों की पहचान करें जो चिट्टे के रूप में जहर बेच रहे हैं। ऐसे लोगों को अब कतई बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को न केवल नजर रखनी होगी बल्कि नशा बेचने वालों का हर स्तर पर पीछा करना होगा।

Vijay