95 हजार को प्रथम डोज देने के लिए 3 दिन चलेगा महाभियान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 12:11 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : जिला में कोई भी व्यक्ति कोविड-19 टीकाकरण से न छूटे, इसके लिए 3 दिनों तक टीकाकरण के लिए महा अभियान चलाया जा रहा है। 18 वर्ष से अधिक आयु के हर व्यक्ति को कोविड-19 वैक्सीन की डोज दी जानी है। जिला कांगड़ा में अभी तक 11 लाख 17 हजार 79 लोगों को प्रथम डोज दी जा चुकी है। डीसी कांगड़ा डा. निपुण ने बताया कि जिला कांगड़ा अपने लक्ष्य के बिल्कुल करीब हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण महा अभियान के तहत 25 अगस्त को 281, 26 अगस्त को 283 तथा 27 अगस्त को 264 टीकाकरण केन्द्रों में टीकाकरण किया जाएगा। इसमें जिला में वैक्सीन की पहली डोज से वंचित लगभग 95 हजार लोगों का टीकाकरण करने का प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में अब तक 92 प्रतिशत व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। जिला में 12,13,000 लोगों को वैक्सीन दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला में अब तक 11,18,000 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज़ दी जा चुकी है जबकि 3,69,000 व्यक्तियों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत लोगों को भी डोज लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस के लिए पंचायत स्तर पर कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स भी गठित की गई है। उन्होंने सभी पंचायती राज संस्थानों के ग्राम पंचायत प्रधानों, उप-प्रधानों से भी आग्रह किया कि वे लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं के लिए भी टीकाकरण शुरू हो गया है। गर्भवती महिलाएं स्वेच्छा से डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद अपना टीकाकरण करवा सकती हैं।
60 से ऊपर के 99 प्रतिशत व्यक्तियों का हो चुका है टीकाकरण
डीसी कांगड़ा ने कहा कि जिला कांगड़ा में 60 आयु से अधिक के 99.64 प्रतिशत के लोगों को कोविड की वैक्सीन लग चुकी है तथा बाकि के बचे हुए व्यक्ति को भी वैक्सीन लगवाई जा रही है। अब जिला में 18 से अधिक आयु वर्ग को संभावित लहर को देखते हुए कम से कम एक डोज देने का प्रयास जारी है।
वैक्सीन लगने के बाद भी 174 हो चुके है पॉजिटिव
जिला कांगड़ा में कोविड वैक्सीन लगने के बाद भी 174 लोग कोरोना से संक्रिमत हो चुके हैं। उपायुक्त ने बताया कि इसमें पहली डोज लेने के बाद 3 लोग की मौत भी हुई है। इसमें 2 लोगों को वैक्सीन लगाए कुछ ही दिन हुए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News