कुमारहट्टी हादसा : नींव की खुदाई कर लिए मिट्टी के सैंपल

Monday, Jul 22, 2019 - 05:08 PM (IST)

कुमारहट्टी: कुमारहट्टी-नाहन मार्ग पर 14 जुलाई को चार मंजिला भवन गिरने के कारणों की जांच करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश के बाद सोमवार को टीम ने मौके का दौरा कर हादसे के कारणों की जांच शुरू कर दी है। सोमवार को एस.डी.एम. सोलन रोहित राठौर की अगुवाई में टी.सी.पी., पी.डब्ल्यू.डी.,आई.पी.एच., बिजली बोर्ड, टूरिज्म, राजस्व विभाग व पुलिस के आला अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया। इस दौरान लोक निर्माण विभाग ने अपनी जे.सी.बी. लगाकर बिल्डिंग की नींव को खाली किया।

गहराई देखने के लिए खाली की बिल्डिंग की नींव

इसे खाली करने का कारण यह देखना था कि इस बिल्डिंग की नींव कितनी गहरी थी और किस तरह के मैटीरियल का इस्तेमाल इसे खड़ा करने के लिए किया गया था। इस दौरान यहां से मिट्टी की जांच के लिए सैंपल भी एकत्र किए गए। मौके पर डी.एस.पी. परवाणु योगेश धौल्टा और एस.एच.ओ. धर्मपुर दयाराम ठाकुर भी उपस्थित थे। जिला के सभी विभागों के अधिशासी अभियंता स्तर के अधिकारी एवं जिला टाऊन एंड कंट्री प्लानर लीला श्याम भी मौके पर जांच में जुटी थीं।

जांच पूरी होने के बाद सरकार को सौंपेंगे रिपोर्ट

एस.डी.एम. सोलन ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आदेश पर प्रशासन सभी विभागों को लेकर सोमवार को घटनास्थल पर जांच के लिए पहुंचा है। उन्होंने बताया कि बिल्डिंग गिरने के कारणों की जांच करने के लिए सभी विभाग अपने स्तर पर अपनी जांच करेंगे। जांच पूरी होने के बाद प्रशासन अपनी रिपोर्ट सरकार को जमा करवाएगा।

कुछ ही सैकेंड में भरभरा कर गिर गया था भवन

गौरतलब है कि 14 अगस्त को कुमारहट्टी से 1 किलोमीटर दूर नाहन रोड पर एक चार मंजिला भवन भरभरा कर कुछ ही सैकेंड में गिर गया था, जिसमें 13 सेना के जवानों सहित 14 लोगों की मौत हो गई थी। घटना के अगले दिन सी.एम. जयराम ठाकुर ने घटनास्थल का दौरा कर इसकी मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए थे।

Vijay