दंडवत हो मां नयना देवी के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु, जय-जयकार से गूंज उठा दरबार (Video)

Sunday, Sep 22, 2019 - 12:09 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): कहते हैं भक्ति की शक्ति में बड़ा दम होता है। जो काम व्यक्ति ऐसे नहीं कर पाता वह भक्ति के दम पर कर लेता है। ऐसा ही कुछ पंजाब के धुरी से आए श्रद्धालुओं के जत्थे ने कर दिखाया।


विश्व विख्यात शक्तिपीठ मां नयना देवी के दरबार में इन श्रद्धालुओं की एक अद्भुत यात्रा देखने को मिली। इन्होंने 180 किलोमीटर विश्व विख्यात शक्तिपीठ मां नयना देवी के दरबार का सफर तीन दिन में पूरा किया। यह सफर इन भक्तों ने पेट के बल यानी दंडवत होकर किया।


इन श्रद्धालुओं का कहना है कि यह यात्रा पंडित सोहन लाल की प्रेरणा के द्वारा हर वर्ष की जाती है जिसमें वृद्ध, युवा और बच्चे हर तरह के श्रद्धालु शामिल हैं।


यात्रियों का कहना था कि यह उनकी 20वीं यात्रा है और पंजाब के धुरी से हर वर्ष 180 किलोमीटर का सफर पेट के बल तय कर वह मां के दरबार में पहुंचते हैं। हालांकि कुछ श्रद्धालुओं के पैरों में छाले पड़ गए और पैरों पर पट्टियां बंधी थी फिर भी श्रद्धालुओं के माथे पर थकान की कोई भी लकीर नजर नहीं आई।


हर वर्ष पतरी पक्ष में यह यात्रा करते हैं ताकि माता रानी की कृपा उन पर बनी रहे और उनके पितर भी प्रसन्न हो। उनका कहना है कि माता रानी ही इस तरह की कठिन यात्राएं करने की प्रेरणा देती है और आगे भी यात्रा जारी रहेगी।

Ekta