नए साल के आगमन को 2 क्विंटल रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों से सजाया मां ज्वाला का दरबार

Sunday, Dec 30, 2018 - 04:54 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा): विश्व विख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में नए साल को मनाने की विशेष तैयारियां की जा रही हैं, जिसमें इस साल लगभग 2 क्विंटल रंग-बिरंगे फूलों तथा लाइटों से मंदिर को सजाया जा रहा है। इस संदर्भ में मंदिर अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि इस साल ज्वालामुखी मंदिर को लगभग 2 क्विंटल रंग-बिरंगे फूलों व लाइटों से सजाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पुराने साल के अंतिम दिन यह निर्णय लिया गया कि ज्वालामुखी मंदिर को श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए सुबह 5 बजे खोला जाएगा। हर साल नए साल के पहले दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व हिमाचल प्रदेश से जगह-जगह से आते हैं। उनकी संख्या को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है, जिससे किसी भी बाहर से आने वाले श्रद्धालु व स्थानीय लोगों को कोई परेशानी न हो।

सभी श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों को मां के दर्शनों के लिए असुविधा न हो, इसके लिए ज्वालामुखी मंदिर में अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जाएगा।  इस संदर्भ में पुजारी अविनेद्र शर्मा ने बताया कि ज्वालामुखी मंदिर को नववर्ष की तैयारिओं के शुभावसर पर लगभग 2 क्विंटल रंग-बिरंगे फूलों व लाइटों से सजाया जा रहा है और दोपहर को माता की चौकी लगाई जा रही है, जिसमें सभी श्रद्धालु मां का गुणगान कर रहे हैं।

Vijay