मां चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट ने आंगनबाड़ी केंद्रों को दी राहत

Thursday, Jun 14, 2018 - 03:31 PM (IST)

गगरेट (बृज): भीषण गर्मी के बीच बिन बिजली कनैक्शन के चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए राहत भरी खबर है। मां चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट इन आंगनबाड़ी केंद्रों में बिजली कनैक्शन हासिल करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। यही नहीं बल्कि गगरेट क्षेत्र के 50 आंगनबाड़ी केंद्रों में ट्रस्ट पंखे भी उपलब्ध करवाएगा। इसके साथ बिना भवन के चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को भवन उपलब्ध करवाने के लिए राजकीय प्राथमिक स्कूलों में भूमि की तलाश की जाएगी। भूमि उपलब्ध होने पर संबंधित विभाग भवन निर्माण के लिए बजट मुहैया करवाएगा। 


उक्त फैसले बुधवार को एस.डी.एम. की अध्यक्षता में हुई खंड स्तरीय मॉनीटरिंग एंड रिव्यू कमेटी की बैठक में हुए। बैठक में बाल विकास परियोजना के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट की भी पड़ताल की गई। हालांकि हैरत की बात है कि बाल विकास परियोजना गगरेट द्वारा संचालित किए जा रहे 238 आंगनबाड़ी केंद्रों में से महज 9 के पास ही अपने भवन हैं जबकि 64 आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवनों में चलाए जा रहे हैं। 102 केंद्र कामन बिल्डिंग में तो 31 केंद्र सरकारी स्कूलों में चलाए जा रहे हैं। 


चौंकाने वाले तथ्य यह हैं कि बाल विकास परियोजना गगरेट में बाल विकास परियोजना अधिकारी का पद रिक्त चलने के साथ 4 सुपरवाइजर के पद भी रिक्त चल रहे हैं। हालांकि एस.डी.एम. सुनील वर्मा ने बैठक में उपस्थित खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी को भी प्राइमरी स्कूलों में अगर कमरा उपलब्ध है तो इसे आंगनबाड़ी केंद्र को उपलब्ध करवाने को कहा अन्यथा जहां जमीन उपलब्ध है वहां इसे केंद्र को देने को कहा है। भूमि उपलब्ध होने पर महिला एवं बाल कल्याण विभाग भवन निर्माण के लिए बजट उपलब्ध करवाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों में जहां बिजली कनैक्शन नहीं है वहां बिजली कनैक्शन उपलब्ध करवाने के लिए मां चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट से 11 लाख रुपए जारी किए गए हैं ताकि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में बिजली कनैक्शन उपलब्ध करवाया जा सके। 

Ekta