पहली बार मतदान करने वाले 25 युवाओं ने DC Una के साथ किया Lunch

Thursday, May 30, 2019 - 05:24 PM (IST)

ऊना (अमित): लोकसभा चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने और युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ऊना प्रशासन ने एक अनूठी पहल की थी। इस पहल के तहत ऊना में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को डी.सी.. ऊना के साथ शानदार लंच करने और करियर काऊंसलिंग का अवसर मिला। इस विशेष पहल का मकसद 18-19 वर्ष के युवाओं को अपने मतदान के लिए बूथ तक लाना था। ऊना के डी.सी. द्वारा संचालित इस योजना के मुताबिक मतदान वाले दिन 19 मई को पहली बार अपना वोट देने जा रहे युवाओं को वोट डालने के बाद डी.सी. के साथ दोपहर का भोजन करने का मौका मिलना था, इसके साथ ही इन युवाओं की करियर काऊंसलिंग भी किए जाने का वायदा किया गया था।

स्वीप ऊना फेसबुक पेज के साथ टैग करनी थी सैल्फी

इसके लिए युवाओं को मतदान के बाद उंगली पर लगी नीले रंग की स्याही के साथ अपनी सैल्फी खींचकर उसे अपनी फेसबुक आई.डी. पर अपलोड करना था, साथ ही इस सैल्फी को स्वीप ऊना फेसबुक पेज के साथ टैग करना था। बहरहाल मतदान के बाद स्वीप फेसबुक पेज के माध्यम से ऊना निर्वाचन कार्यालय टैग की हुई सैल्फी की छंटनी की और पहले आओ पहले पाओ के आधार पर पहली बार मतदान करने वाले 25 युवाओं को ऊना के डी.सी. राकेश कुमार प्रजापति के साथ ऊना में शानदार लंच करने का मौका मिला।

ऊना प्रशासन ने दिया था विशेष आमंत्रण

इन 25 युवाओं के चयन के लिए ऊना की सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों से 5-5 युवाओं का चयन कर उन्हें लंच के लिए ऊना प्रशासन द्वारा स्वयं विशेष आमंत्रण दिया गया था। बहरहाल ऊना का युवा वर्ग इस पहल को एक बेहतर कदम बता रहा है और इस योजना से प्रसन्न दिखाई दे रहा है। इस पहल का असर ऐसा हुआ कि ऊना जिला हिमाचल प्रदेश में 75. 88 प्रतिशत मतदान के साथ सबसे अधिक मतदान वाला जिला बना।

युवाओं के योगदान की जमकर की प्रशंसा

जिला निर्वाचन अधिकारी और डी.सी. ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने इस अनूठी पहल का मकसद मतदान प्रतिशतता को बढ़ाना बताया। उन्होंनेे युवाओं को देश का भाग्य विधाता बताते हुए उनसे लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव में भी अपना योगदान दिए जाने की प्रशंसा की। इस लंच के दौरान ऊना जिला के बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे। डी.सी. ऊना के साथ-साथ इन अधिकारियों ने भी युवाओं की करियर काऊंसलिंग की।

Vijay