घर से भागे प्रेमी जोड़ों का इस गांव में होता है खूब स्वागत, दिलचस्प है कहानी

Wednesday, May 31, 2017 - 01:04 PM (IST)

हिमाचल: समाज और धर्म के रिवाजों को तोड़कर शादी करने वाले प्रेमी जोड़ों के लिए यहां के देवता रक्षक हैं। यहां सिर्फ देवता का कानून चलता है और पुलिस के आने तक पर इस इलाके में पूर्ण पाबंदी रहती है। महादेव सदियों से यहां प्रेमियों की रक्षा करते आ रहे हैं। इसके पीछे की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है। बताया जाता है कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में स्थित शंगचूल महादेव की सीमा में कोई भी समाज से ठुकराया हुआ प्रेमी जोड़ा जब एक बार यहां पहुंच जाता है तो उसका वहां फिर कोई भी कुछ नहीं बिगाड़ सकता। गांव के लोग इनकी रक्षा करते हैं।


इस वजह से शुरू हुई यह परंपरा
देवता के कारकून बताते है कि अज्ञातवास के दौरान पांड़व यहां रूके थे। एक दिन कौरव उनका पीछा करते हुए यहां तक पहुंच गए। पांडवों ने शंगचूल महादेव की शरण ली और रक्षा के लिए मदद मांगी। महादेव ने भी कौरवों को रोका और कहा कि यह मेरा क्षेत्र है और जो भी मेरी शरण में आएगा उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। उनके डर से कौरव वापस लौट गए। इसके बाद से यह परंपरा शुरू हो गई और यहां आने वाले प्रेमियों की खूब आओ भक्त की जाती है। उनके रहने से खाने तक की पूरी जिम्मेवारी यहां के लोगों की ही होती है। 


यहां शराब, सिगरेट जैसी चीजों की मनाही
खास बात यह है कि यहां कोई किसी तरह का झगड़ा या ऊंची आवाज में बात नहीं कर सकता। साथ ही गांव में शराब, सिगरेट और चमड़े का सामान भी लेकर जाने पर भी पूर्ण रूप से रोक है। पूरी तरह से जलने के बावजूद यह गांव देवता के आर्शीवाद से एक बार फिर ठीक हो गया है। हर साल प्रेमी जोड़े इस मंदिर के दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं।